S M L

25 जुलाई को पाकिस्तान में होंगे आम चुनाव, प्रस्ताव पर राष्ट्रपति ने लगाई मुहर

चुनाव आयोग ने पिछले सप्ताह राष्ट्रपति ममनून हुसैन को पत्र लिखकर 25 से 27 जुलाई के बीच चुनाव कराने की अनुमति मांगी थी. राष्ट्रपति कार्यालय सूत्रों के मुताबिक हुसैन ने 25 जुलाई की तारीख पर मुहर लगा दी है

FP Staff Updated On: May 27, 2018 09:44 AM IST

0
25 जुलाई को पाकिस्तान में होंगे आम चुनाव, प्रस्ताव पर राष्ट्रपति ने लगाई मुहर

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव कराए जाएंगे. इसी दिन देश में प्रांतीय असेंबलियों (पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनवा) के लिए भी चुनाव करवाए जाएंगे. पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पिछले सप्ताह राष्ट्रपति ममनून हुसैन को पत्र लिखकर 25 से 27 जुलाई के बीच चुनाव कराने की अनुमति मांगी थी.

राष्ट्रपति कार्यालय सूत्रों के मुताबिक हुसैन ने 25 जुलाई की तारीख पर मुहर लगा दी है.

 

वर्तमान पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-नवाज) सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा हो रहा है. पाकिस्तान के संविधान के अनुसार कार्यकाल खत्म होने के 48 घंटे के अंदर कार्यवाहक सरकार का गठन करना होता है. इसपर अगर सहमति नहीं बनी तो 48 घंटे और मियाद बढ़ाई जा सकती है. वहीं दो महीने के भीतर देश में नए चुनाव कराने होते हैं.

25 जुलाई को कहां-कहां कराए जाएंगे चुनाव

नेशलन असेंबली- 342 सीटें

पंजाब प्रांत असेंबली- 371 सीटें सिंध

विधानसभा- 168 सीटें

खैबर पख्तूनवा असेंबली- 124 सीटें

बलूचिस्तान असेंबली- 65 सीटें

वर्ष 2013 में हुए आम चुनावों में नवाज शरीफ की पार्टी को बड़ा बहुमत हासिल हुआ था. हालांकि इस बार परिस्थितियां इससे काफी अलग हैं. नवाज शरीफ के भ्रष्टाचार के दोषी पाए जाने पर उनके किसी भी तरह की चुनावी गतिविधियों में शामिल होने पर बैन लगाया जा चुका है.

इस बार के आम चुनाव में कयास लगाए जा रहे हैं कि क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी, नवाज शरीफ की पार्टी को कड़ी टक्कर दे सकती है.

पाकिस्तान में लगभग साढ़े 10 करोड़ मतदाता हैं. इनमें से तकरीबन 1.77 करोड़ मतदाताओं की उम्र 18 से 25 के बीच है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi