S M L

सोशल मीडिया पर शिकंजा कसने वाले कानून को मिस्र के राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

इसके तहत देश के सुप्रीम काउंसिल फॉर मीडिया रेगुलेशन को यह अधिकार होगा कि वह सोशल मीडिया, वेबसाइट या ब्लॉग पर 5,000 से ज्यादा फॉलोअर्स वाले लोगों पर नजर रख सके

Updated On: Sep 02, 2018 12:37 PM IST

Bhasha

0
सोशल मीडिया पर शिकंजा कसने वाले कानून को मिस्र के राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने इंटरनेट पर शिकंजा कसने के लक्ष्य से एक ऐसे कानून को मंजूरी दी है जिसके तहत अधिकारी सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों पर नजर रख सकेंगे. इस कानून को देश की संसद ने जुलाई में ही मंजूरी दे दी थी.

इसके तहत देश के सुप्रीम काउंसिल फॉर मीडिया रेगुलेशन को यह अधिकार होगा कि वह सोशल मीडिया, वेबसाइट या ब्लॉग पर 5,000 से ज्यादा फॉलोअर्स वाले लोगों पर नजर रख सके. कल जारी राजपत्र में कहा गया है कि ‘फर्जी खबरें प्रकाशित या प्रसारित करने या कानून का उल्लंघन करने, हिंसा भड़काने या घृणा फैलाने वाली सूचनाओं का प्रसारण करने वाले लोगों के अकाउंट को निलंबित करने का अधिकार परिषद के पास होगा.

नया कानून इंटरनेट पर शिकंजा कसने के उपायों की श्रृंखला में से एक है. इस कानून पर मानवाधिकार समूहों ने कहा है कि इसका उद्देश्य ऑनलाइन अभिव्यक्ति की आजादी को कम करना है क्योंकि इंटरनेट सीसी के शासन को लेकर सार्वजनिक बहस के लिए उपलब्ध अंतिम मंचों में से एक है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi