S M L

भूकंप से हिला दक्षिणी फिलीपीन का मिंदनाओ द्वीप, सुनामी का भी खतरा

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र दवावो शहर के दक्षिणपूर्व में 59 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि इस भूकंप से इंडोनेशिया और फिलीपीन के तटों पर सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की आशंका है

Updated On: Dec 29, 2018 12:28 PM IST

Bhasha

0
भूकंप से हिला दक्षिणी फिलीपीन का मिंदनाओ द्वीप, सुनामी का भी खतरा

फिलीपीन के मिंदनाओ द्वीप में शनिवार को 6.9 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. भूकंप के झटके के बाद फिलीपीन और पड़ोसी देश इंडोनेशिया के कई हिस्सों में सुनामी का खतरा पैदा हो गया है.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र दवावो शहर के दक्षिणपूर्व में 59 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि इस भूकंप से इंडोनेशिया और फिलीपीन के तटों पर सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की आशंका है.

केंद्र ने बताया कि हालांकि 30 सेंटीमीटर से कम ऊंचाई की सुनामी की लहरें उठने का अनुमान है.

फिलीपीन सरकार के मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि देश के दक्षिणी शहरों में ‘मध्यम स्तर के झटके’ महसूस किए गए. प्रांतीय सिविल रक्षा कार्यालय ने बताया कि उसके पास भूकंप से जान-माल के नुकसान की अभी कोई रिपोर्ट नहीं है.

यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप के झटके से जान-माल के नुकसान की आशंका बहुत कम है हालांकि उसने आगाह किया कि इलाके में इससे भूस्खलन हो चुके हैं.

बता दें कि फिलीपीन और इंडोनेशिया भूकंप के लिहाज से संवेदनशील देश हैं. फिलीपीन में साल 2013 में आए 7.1 तीव्रता के भूकंप से 220 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और कई ऐतिहासिक गिरजाघर तबाह हो गए थे.

कुछ दिन पहले ही अनक क्राकाटोआ ज्वालामुखी फूटने से इंडोनेशिया में सुनामी आई थी. इस प्राकृतिक आपदा में 426 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई थी जबकि 7000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi