S M L

जापान में भूकंप, सुनामी की आशंका

भारतीय समय अनुसार यह भूकंप रात 2.30 बजे आया. सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

Updated On: Nov 22, 2016 07:40 AM IST

FP Staff

0
जापान में भूकंप, सुनामी की आशंका

मंगलवार सुबह जापान के फुकुशिमा में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया. भारतीय समय अनुसार यह भूकंप रात 2.30 बजे दर्ज किया गया. इसके बाद जापान के मौसम विभाग ने सुनामी की चेतावनी जारी की.

इस भूकंप मे फिलहाल किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. इसका केंद्र उत्तरी जापान के पूर्वी तट पर बसे फुकुशिमा में जमीन के दस किलोमीटर नीचे था. यूएसजीएस के मुताबिक इसकी तीव्रता 6.9 रही.

जापान टाइम्स के मुताबिक मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे शुगा ने कहा कि फुकुशिमा परमाणु संयंत्र में कुलिंग सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया है. 2011 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद तेपको दाइचि न्यूक्लियर प्लांट तबाह हो गया था.

यह भी पढ़े: अर्जेंटिना,चिली और जापान में भूकंप के झटके

शुगा ने फिलहाल परमाणु संयंत्र का तापमान बढ़ने की आशंका से इंकार किया. उन्होंने बताया कि फिलहाल किसी अन्य परमाणु संयंत्र में भी गड़बड़ी की खबर नहीं है. फिर भी सरकार ने एहतियातन स्थिति का जायजा लेने की लिए टास्क फोर्स का गठन कर दिया है.

सीएनएन के मुताबिक यह भूकंप भी ठीक उसी जगह आया है, जहां 2011 का विध्वंसकारी भूकंप आया था. 2011 में रिक्टर स्केल पर 9 तीव्रता का भूकंप आया था. जिसमें 20000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. इससे फुकुशिमा दाइची परमाणु बिजली संयंत्र को काफी नुकसान हुआ था.

सीएनएन ने टोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर कम्पनी (टेप्को) के हवाले से बताया है कि परमाणु संयंत्र का कूलिंग पंप सिस्टम थोड़ी देर के लिए बंद किया गया था.

पहली सुनामी फुकुशिमा के इवाकी-शी तट पर भूकंप के 29 मिनट बाद पहुंची, जो कि लगभग 1.4 मीटर ऊंची थी. मौसम विभाग ने 1 से 3 मीटर ऊंची सुनामी की चेतावनी दी थी.

यह भी पढ़े: भूकंप से दहला न्यूजीलैंड, 2 मरे

भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इसके झटके टोक्यो तक महसूस किए गए.

एनएचके के मुताबिक टेप्को परमाणु संयंत्र को इस भूकंप से संभावित नुकसान की जांच में जुट गया है.

इसी साल अप्रैल में जापान के कुमामोटो प्रांत मे आए भूकंप में 50 लोगों की मौत हो गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi