S M L

भूकंप से दहला न्यूजीलैंड, 2 मरे

क्राइस्टचर्च में 7.4 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. दक्षिण में सुनामी की लहरें देखी गईं.

Updated On: Nov 21, 2016 10:03 AM IST

Kinshuk Praval Kinshuk Praval

0
भूकंप से दहला न्यूजीलैंड, 2 मरे

न्यूजीलैंड के कई शहर अचानक भूकंप के झटकों से दहल गए. क्राइस्टचर्च में 7.4 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. भूकंप के बाद क्राइस्टचर्च के दक्षिणी हिस्से में सुनामी की लहरें देखी गईं. लोगों को फौरन ही सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिये अलर्ट किया गया है.

हादसे में अबतक दो लोगों के मौत की खबर है. आगे मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है. न्यूज़ीलैंड की स्थानीय मीडिया के हवाले से खबर आई है कि, पर्यटन के लिए लोकप्रिय जगह कायकूरा कस्बे में एक महिला की मौत हो गई. वहीं राहत और बचावकर्मियों ने भूकंप से तबाह हो गए एक घर से 100 साल की एक बुजुर्ग महिला और बहू को उनके घर से सुरक्षित बाहर निकाला लेकिन हादसे में बुजुर्ग के बेटे की मौत हो गई.

रेस्क्यू में कई हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं. लेकिन बिजली और फोन व्यवस्था ठप हो जाने की वजह से जानमाल के नुकसान का सही अनुमान नहीं मिल पा रहा है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र क्राइस्टचर्च से 91 किमी दूर दक्षिणी आइलैंड्स था.

न्यूजीलैंड के शहर क्राइस्टचर्च के अलावा वेलिंगटन, टारांकी, हैमिल्टन और ऑकलैंड में भी झटके महसूस किये गए.

न्यूजीलैंड में सोमवार रात को दक्षिणी हिस्सा भूकंप से थर्रा उठा. सरकार ने लोगों को आफ्टरशॉक से अलर्ट रहने के लिये कहा है. न्यूजीलैंड सरकार ने जियोनेट वेबसाइट पर कहा है कि लोग सुरक्षा के इंतजाम और निर्देशों पर नजर बनाए रखें क्योंकि आफ्टरशॉक्स का बड़ा खतरा है . सिविल डिफेंस डिपार्टमेंट ने लोगों से कहा है वो ऊंचाई वाले स्थानों पर चले जाएं क्योंकि समुद्र में सुनामी की 6 फीट ऊंची लहरें उठती देखी गई हैं.

न्यूजीलैंड के कई हिस्सों का संपर्क बाकी दुनिया से कट चुका है. ऐसे में हालात की सही तस्वीर सामने नहीं आ सकी है. इससे पहले सितंबर में भी न्यूजीलैंड में 7.1 की तीव्रता का भूकंप आया था. लेकिन इस बार का भूकंप साल 2010 के भूकंप से भी ज्यादा तेज है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi