S M L

मध्य इंडोनेशिया में तेज भूकंप के बाद सुनामी ने दी दस्तक, तबाही की आशंका

मध्य इंडोनेशिया में रिक्टर पैमाने पर 7.5 की तीव्रता का भूकंप आया. जिसके बाद सुनामी ने दस्तक दी है.

Updated On: Sep 28, 2018 09:57 PM IST

FP Staff

0
मध्य इंडोनेशिया में तेज भूकंप के बाद सुनामी ने दी दस्तक, तबाही की आशंका

मध्य इंडोनेशिया में जोरदार भूंकप से आपदा की स्थिति बन गई है. रिक्टर पैमाने पर 7.5 की तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. इस भूंकप के बाद इंडोनेशिया में सुनामी आ गई है. इस प्राकृतिक आपदा से अब बड़ी तबाही होने की आशंका जताई जा रही है.

भूभौतिकी एजेंसी के मुताबित तेज भूकंप के बाद इंडोनेशियाई शहर अब सुनामी से प्रभावित हुआ है. इंडोनेशिया का पालू शहर शक्तिशाली भूकंप के बाद आई सुनामी से प्रभावित हुआ. इस भयंकर भूकंप ने इमारतों को तबाह करने के बाद परेशान निवासियों को अपना घर छोड़कर बाहर सड़क पर खड़े रहने को मजबूर कर दिया. आपदा एजेंसी के भूकंप और सुनामी प्रभाग के अध्यक्ष रहमत त्रियोनो ने कहा, 'पालू में सुनामी आई है.' इस शहर में करीब 3,50,000 लोग रहते हैं जो भूकंप के केंद्र से करीब 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

सुनामी से पहले इंडोनेशिया के मध्य सुलावेसी प्रांत में शुक्रवार शाम को तेज भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.5 आंकी गई. इसके बाद इंडोनेशियाई आपदा प्रबंधन एजेंसी ने सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी थी. अमेरिकन जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र दोंगोला शहर से 56 किलोमीटर दूरी पर जमीन से करीब 10 किलोमीटर नीचे था.

सुरक्षित जगहों पर रहने की सलाह

भूकंप के झटकों के बाद राष्ट्रीय आपदा मिटिगेशन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरावो नुगरोहो ने कहा, 'हम लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में रहने की सलाह देते हैं, क्षतिग्रस्त इमारतों से दूर रहें.'

इससे पहले सुबह भी इंडोनेशिया के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जिसकी तीव्रता 6.1 आंकी गई थी. इसमें करीब 1 व्यक्ति की मौत और 10 लोगों के घायल होने की बात सामने आई थी. वहीं कुछ इमारतों के नुकसान की भी खबर थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi