S M L

ताइवान: 6.4 की तीव्रता का भूकंप, 2 की मौत, 100 घायल

ताइवान में तीन दिन के भीतर यह दूसरा भूकंप का झटका है, इस झटके से कई ऊंची इमारतों को नुकसान पहुंचा है, राहत और बचाव कार्य जारी है

Updated On: Feb 07, 2018 09:16 AM IST

FP Staff

0
ताइवान: 6.4 की तीव्रता का भूकंप, 2 की मौत, 100 घायल

पूर्वी ताइवान में 6.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. इस देश में तीन के भीतर यह दूसरा भूकंप का झटका है. अमेरिकी भूगर्भशास्त्रियों ने बताया कि भूकंप का यह झटका हाल के दिनों में क्षेत्र में आने वाला नवीनतम झटका है. इससे 2 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 100 से भी अधिक लोग घायल हैं.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार रात 11 बजकर 50 मिनट पर आया. इसका केंद्र बंदरगाह शहर हुआलिन से करीब 21 किलोमीटर पूर्वोत्तर दिशा में था. ताइवान के मौसम ब्यूरो ने भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी है.

ताइवान कैबिनेट ने राष्ट्रीय दमकल एजेंसी के हवाले से बताया कि भूकंप की वजह से ताइवान के पूर्वी तट स्थित एक होटल भूकंप की वजह से धराशायी हो गया. ताइवान कैबिनेट ने कहा कि एक अन्य होटल भी क्षतिग्रस्त हुआ है.

स्थानीय मीडिया ने बताया कि कई इमारतें गिर गई हैं. धराशायी होटल में करीब 30 व्यक्ति फंसे हुए हैं. राहत और बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है.

रविवार को दो घंटे के अंतराल में पांच भूकंप के झटके महसूस हुए थे. ताइवान दो टेक्‍टॉनिक प्‍लेटों के जंक्‍शन पर स्थित है. इसके चलते यहां भूकंप आते रहते हैं. पिछले साल भी यहां 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 116 लोग मारे गए थे. सितंबर 1999 में यहां हाल के सालों का सबसे भयानक भूकंप आया था. 7.6 तीव्रता के भूकंप में 2400 लोग मारे गए थे.

कितने रिक्टर स्केल भूकंप का कैसा होता है असर?

-0 से 1.9 सिर्फ सीज्मोग्राफ से ही पता चलता है. -2 से 2.9 हल्का कंपन. -3 से 3.9 कोई ट्रक आपके नजदीक से गुजर जाए, ऐसा असर. -4 से 4.9 खिड़कियां टूट सकती हैं. दीवारों पर टंगी फ्रेम गिर सकती हैं. -5 से 5.9 फर्नीचर जैसा भारी सामान तक हिल सकता है. -6 से 6.9 इमारतों की नींव दरक सकती है. ऊपरी मंजिलों को नुकसान हो सकता है़. -7 से 7.9 इमारतें गिर जाती हैं. जमीन के अंदर पाइप फट जाते हैं. -8 से 8.9 इमारतों सहित बड़े पुल भी गिर जाते हैं. -9 और उससे ज्यादा पूरी तबाही. कोई मैदान में खड़ा हो तो उसे धरती लहराते हुए दिखेगी. समंदर नजदीक हो तो सुनामी का डर

भूकंप में रिक्टर पैमाने का हर स्केल पिछले स्केल के मुकाबले 10 गुना ज्यादा ताकतवर होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi