S M L

ऐप की गड़बड़ी से लीक हुए ब्रिटेन के मंत्रियों और सांसद के फोन नंबर

कंजर्वेटिव पार्टी के एक प्रवक्ता ने इस चूक के लिए माफी मांगते हुए कहा कि तकनीकी खामी को ‘सुधार लिया गया और ऐप अब सुरक्षित रूप से काम कर रही है’

Updated On: Sep 30, 2018 12:00 PM IST

Bhasha

0
ऐप की गड़बड़ी से लीक हुए ब्रिटेन के मंत्रियों और सांसद के फोन नंबर

ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी के वरिष्ठ मंत्रियों के फोन नंबर और अन्य निजी जानकारियां लीक हो गई हैं. इनमें ब्रेग्जिट का समर्थन करने वाले शीर्ष नेता माइकल गोव और बोरिस जॉनसन के नाम भी शामिल हैं.

एक ऐप में आई सुरक्षा खामी के चलते इनके फोन नंबर और निजी जानकारियां सार्वजनिक हो गईं हैं. जिसके बाद कई शीर्ष सांसदों के प्रोफाइल आधिकारिक मोबाइल ऐप पर लीक हो गए. इस गंभीर चूक के बाद मंत्रियों और सांसदों को लगातार परेशान करने वाले फोन आ रहे हैं.

इस सुरक्षा खामी के कारण लोग अपने ईमेल पते का इस्तेमाल कर नेताओं के प्रोफाइल देख और उसमें दी जानकारियां बदल पाए. कई टि्वटर यूजर्स के अनुसार, पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन की प्रोफाइल पिक्चर थोड़ी देर के लिए पोर्नोग्राफी के लिए इस्तेमाल की गई. साथ ही उनके कार्य क्षेत्र की जानकारी को भी बदल दिया गया.

इस बीच, पर्यावरण मंत्री गोव की तस्वीर को बदलकर उनकी जगह मीडिया टाइकून रूपर्ट मर्डोक की तस्वीर लगा दी गई. इस खामी के बारे में द गार्जियन अखबार के स्तंभकार डॉन फोस्टर ने सबसे पहले जानकारी दी.

कंजर्वेटिव पार्टी के एक प्रवक्ता ने इस चूक के लिए माफी मांगते हुए कहा कि तकनीकी खामी को ‘सुधार लिया गया और ऐप अब सुरक्षित रूप से काम कर रही है.’

ब्रिटेन की डाटा पर निगरानी रखने वाली संस्था इंफॉर्मेशन कमिशनर्स ऑफिस (आईसीओ) ने कहा कि वह ऐप से संबंधी खामी की जांच कर रही है. यह ऐप एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी ने बनाई है.

विपक्षी लेबर पार्टी ने कहा कि यह बड़ी गलती दिखाती है कि सुरक्षा के मामलों में सत्तारूढ़ पार्टी पर भरोसा नहीं किया जा सकता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi