विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

सीरिया: IS के कार बम धमाके में मारे गए दर्जनों विस्थापित

विस्थापित लोग यूफ्रेटस नदी के पूर्वी तट पर जमा हुए थे जिन्हें निशाना बनाकर आईएस ने हमला किया

Bhasha Updated On: Nov 05, 2017 01:55 PM IST

0
सीरिया: IS के कार बम धमाके में मारे गए दर्जनों विस्थापित

सीरिया के पूर्वी प्रांत दीर एजोर में रविवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कार बम हमले में दर्जनों विस्थापित लोगों की मौत हो गई. बेरुत में एक निगरानी समूह ने इसकी जानकारी दी.

मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली ब्रिटेन स्थित संस्था ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि तेल बहुल इस प्रांत में किए गए हमले में विस्थापित लोगों को निशाना बनाया गया था. वो लोग यूफ्रेटस नदी के पूर्वी तट पर जमा हुए थे. उन्होंने बताया कि इस हमले में दर्जनों दूसरे लोग भी घायल हुए हैं.

ये हमला ऐसे समय में किया गया है जब सीरियाई और सहयोगी बलों की सीमावर्ती शहर अल्बु कमाल में आईएस के आतंकियों से लड़ाई हुई. एक दिन पहले ही रूस समर्थित बलों ने प्रांतीय राजधानी दीर एजोर को पूरी तरह अपने कब्जे में ले लिया था. दीर एजोर सीरिया का वो अंतिम शहर है जहां अब तक आईएस की मौजूदगी है.

निगरानी संस्था के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा, ‘इस्लामिक स्टेट समूह ने यूफ्रेटस नदी के पूर्वी तट पर विस्थापित लोगों पर कार बम से हमला कर दिया, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए.

isis

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट सीरिया में अपने वजूद की अंतिम लड़ाई लड़ रहा है

हमलों में हजारों की संख्या में लोग विस्थापित हुए हैं 

उन्होंने बताया कि वह अभी हताहतों की सटीक संख्या के बारे में नहीं बता सकते. पीड़ित लोग अपना घरबार छोड़कर दीर एजोर प्रांत में उस जगह पर जमा थे जहां यह हमला हुआ. इसी जगह पर अमेरिका समर्थित कुर्द अरब सीरियन डेमोक्रेटिक बलों (एसडीएफ) के गठबंधन की ओर से आईएस के खिलाफ हमले किए गए.

एसडीएफ यूफ्रेटस के पूर्वी तट पर आईएस पर हमले कर रहा है जबकि रूस समर्थित सीरियाई बल नदी के पश्चिमी तट पर जिहादियों का मुकाबला कर रहे हैं. हमलों की वजह से हजारों की संख्या में नागरिक विस्थापित हुए हैं जबकि कुछ रेगिस्तान की ओर चले गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi