विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ट्रंप की नई धमकी, 'मैडमैन को ऐसा सबक सिखाएंगे, जिंदगी भर याद रखेगा'

बार-बार चेतावनी दिए जाने के बावजूद उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है

FP Staff Updated On: Sep 23, 2017 02:28 AM IST

0
ट्रंप की नई धमकी, 'मैडमैन को ऐसा सबक सिखाएंगे, जिंदगी भर याद रखेगा'

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच तकरार जारी है. शुक्रवार को ट्रंप ने किम जोंग के खिलाफ एक बार फिर पलटवार किया.

ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह को सीधे-सीधे 'मैडमैन' यानी पागल कह दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'किम जोंग उन ऐसा पागल है, जो अपने लोगों की भी परवाह नहीं करता. अमेरिका उसे ऐसा सबक सिखाएगा कि वह जिंदगी भर याद रखेगा.'

इसके पहले ट्रंप ने बृहस्पतिवार को उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया. इस मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन से मुलाकात की, ताकि उत्तर कोरिया को अपनी शक्तियां बढ़ाने से रोका जा सके.

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को अपनी रक्षा करनी है तो उत्तर कोरिया को नष्ट करना होगा. उत्तर कोरिया को परमाणु शक्तियां बढ़ाने से रोकने के लिए अमेरिका चीन पर भी दबाव बना रहा है, क्योंकि चीन को उत्तर कोरिया के पैरोकार और दोस्त के रूप में जाना जाता है.

अन्य देशों पर दबाव बना रहे ट्रंप

उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने के लिए ट्रंप अन्य देशों, विदेशी कंपनियों और कारोबारियों पर दबाव बना रहे हैं. उन्हें ये तय करने को कहा जा रहा है कि वे अमेरिका जैसे शक्तिशाली और आर्थिक संपन्न देश के साथ कारोबार करना चाहते हैं या छोटी अर्थव्यवस्था वाले उत्तर कोरिया जैसे देश के साथ व्यापारिक रिश्ते बनाना चाहते हैं.

अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि तमाम प्रतिबंधों की तरह इस नए प्रतिबंध का भी किम जोंग उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. लेकिन, संभव है कि किम थोड़ा संभलकर रहे.

इसके पहले ट्रंप उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को 'रॉकेट मैन' बता चुके हैं. उन्होंने कहा कि वह एक 'आत्मघाती अभियान' पर है. ट्रंप ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए अपने पहले संबोधन में उत्तर कोरिया को चेतावनी दी थी. ट्रंप ने कहा था कि अगर उसने अमेरिका या उसके सहयोगी देशों पर हमला किया, तो अमेरिका उसे 'पूरी तरह बर्बाद' कर देगा.

किम जोंग और ट्रंप के बीच यह वाक्युद्ध काफी लंबे समय से चल रहा है. हाल ही में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने ट्रंप पर हमला किया था और कहा था कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की 'हताशा' से उन्हें यकीन है कि उत्तर कोरिया द्वारा हथियारों को विकसित करना सही है.

जोंग ने ट्रंप के लिए कही थी ये बातें

उत्तर कोरिया ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी को तवज्जो ना देते हुए उसकी तुलना 'कुत्ते के भौंकने' से की. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग-हो ने कहा कि उत्तर कोरिया इस धमकी से नहीं डरेगा.

किम ने ये भी कहा था कि ट्रंप मानसिक रूप से बीमार हैं और उनके देश को नष्ट करने की धमकी की वह भारी कीमत चुकाएंगे. बता दें कि किम जोंग ने उत्तर कोरिया पर सख्त प्रतिबंध लगाने की अमेरिकी घोषणा के बाद ये बयान दिए थे.

लगातार परमाणु शक्ति बढ़ा रहा उत्तर कोरिया

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बार-बार चेतावनी दिए जाने और आर्थिक प्रतिबंध लगाने के बावजूद उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया. उत्तर कोरिया ने जुलाई में दो अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का भी परीक्षण किया जिसके घेरे में अमेरिका का मुख्य भूभाग भी है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi