विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रूस से संबंधों का आरोप लगाने वाले डोजियर पर ट्रंप ने किया हिलेरी पर वार

पूर्व ब्रिटिश खुफिया अधिकारी क्रिस्टोफर स्टीले और फ्यूजन जीपीएस द्वारा तैयार डोजियर साल 2016 में हुए आम चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को लेकर जारी कांग्रेशनल जांच का मुख्य केंद्र बन गया है.

Bhasha Updated On: Oct 26, 2017 01:03 PM IST

0
रूस से संबंधों का आरोप लगाने वाले डोजियर पर ट्रंप ने किया हिलेरी पर वार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन खबरों को लेकर देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी रहीं हिलेरी क्लिंटन की निंदा की है जिनमें रूस के साथ उनके संबंधों की जांच के लिए हिलेरी के प्रचार अभियान दल द्वारा भुगतान किए जाने की बात सामने आई है.

इस पड़ताल के बाद एक डोजियर सामने आया है जिसमें ट्रंप के रूस के साथ संबंध को लेकर आरोप लगाए हैं.

ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘यह शर्म की बात है. यह इस देश में राजनीति पर बहुत खराब टिप्पणी है.’

पूर्व ब्रिटिश खुफिया अधिकारी क्रिस्टोफर स्टीले और फ्यूजन जीपीएस द्वारा तैयार डोजियर साल 2016 में हुए आम चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को लेकर जारी कांग्रेशनल जांच का मुख्य केंद्र बन गया है. इस बारे में सबसे पहले ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने खबर दी थी.

ट्रंप ने कहा, ‘मुझे लगता है कि उन्होंने इस फर्जी डोजियर के साथ जो किया वह बहुत गलत है. यह मनगढ़ंत था और मैं समझता हूं कि उन्होंने इसके लिए बड़ी रकम अदा की और हिलेरी क्लिंटन ने हमेशा इससे इनकार किया. डेमोक्रटिक पार्टी के सदस्यों ने हमेशा इस बात से इनकार किया. अब यह अदालत के एक मामले में सामने आने वाला है, इसलिए उन्होंने कहा कि हां, उन्होंने ऐसा किया. उन्होंने इसे स्वीकार किया और वे इससे शर्मिंदा है.'

ट्रंप ने कहा कि रूस संबंधी सारी बात अब एक छल के रूप में सामने आई है.

उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने चुनाव हारने पर यह बहाना बनाया था. उन्हें नहीं पता था कि क्या कहना है, इसलिए उन्होंने रूस संबंधों की पूरी कहानी गढ़ी. अब इस झूठ का पर्दाफाश हो रहा है. आप देखिए कि रूस के साथ क्या हुआ, आप देखिए कि यूरेनियम समझौते के साथ क्या हुआ और आप फर्जी डोजियर को देखिए. सब चीजें सामने आ रही हैं.’

ट्रंप ने कहा कि रूस को यूरेनियम की बिक्री और जिस तरह ‘बड़ी रकम के जरिये’ इसे किया गया, उसे देखकर, मुझे वास्तव में लगता है कि यह आधुनिक समय का वाटरगेट है.

‘द हिल’ के अनुसार इस समाचार ने डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए समस्या खड़ी कर दी है क्योंकि रिपोर्टों में बताया गया है कि राष्ट्रपति चुनाव के डेमोक्रेटिक प्रचार अभियान दल ने विपक्ष के खिलाफ पड़ताल के लिए भुगतान किया. इसी प्रकार की शिकायत डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने ट्रंप के प्रचार अभियान दल को लेकर की थी.

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी की अध्यक्ष डाना मैक्डेनियल ने ‘फॉक्स न्यूज’ को बताया कि यह वाकई चिंतित करने वाली बात है कि डीएनसी और हिलेरी के अभियान दल ने किसी तीसरे पक्ष के जरिए फ्यूजन जीपीए को धन मुहैया कराया.

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने कहा कि हिलेरी और उनके राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान दल के शीर्ष अधिकारी उन्हें नुकसान पहुंचाने वाले इस खुलासे के जवाब में मुख्य रूप से चुप्पी साधे हुए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi