विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ट्रंप की चेतावनी, चीन ने मदद नहीं की तो अकेले उत्तर कोरिया पर कार्रवाई

ट्रंप ने कहा, 'अगर चीन हमारी मदद करने का फैसला करता है तो यह उसके लिए बहुत अच्छा होगा

Bhasha Updated On: Apr 03, 2017 01:37 PM IST

0
ट्रंप की चेतावनी, चीन ने मदद नहीं की तो अकेले उत्तर कोरिया पर कार्रवाई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर चीन उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ कड़ा कदम नहीं उठाता है तो अमेरिका अकेले ही कार्रवाई करने के तैयार है.

साउथ फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लेगो एस्टेट में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मेजबानी करने के कुछ ही दिन पहले ट्रंप ने फाइनेंशियल टाइम्स के साथ एक इंटरव्यू में यह टिप्पणी की है.

गुरुवार और शुक्रवार को होने वाली बैठक के दौरान शी और ट्रंप के बीच उत्तर कोरिया, व्यापार और दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय विवाद समेत कई सारे मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है.

ट्रंप ने अखबार से कहा, ‘हां, हम उत्तर कोरिया के बारे में बात करेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘उत्तर कोरिया पर चीन का बहुत प्रभाव है फिर या तो चीन उत्तर कोरिया को लेकर हमारी मदद करने का फैसला करता है या नहीं करता है.

आगे उन्होंने कहा, 'अगर चीन हमारी मदद करने का फैसला करता है तो यह उसके लिए बहुत अच्छा होगा और अगर वह ऐसा नहीं करता है तो यह किसी के लिए अच्छा नहीं होगा.’ ट्रंप ने कहा कि चीन के लिए अमेरिका के साथ काम करने की वजह व्यापार है.

उन्होंने कहा कि चीन की मदद के बिना अमेरिका, उत्तर कोरिया में हालात से निपट सकता है.

जब उनसे पूछा गया कि वह उत्तर कोरिया से कैसे निपटेंगे तब ट्रंप ने कहा, ‘मैं यह आपको बताने नहीं जा रहा हूं आप जानते हैं, मैं अतीत का अमेरिका नहीं हूं जहां हम आपको यह बताएंगे कि हम पश्चिम एशिया में कहां पर क्या करने जा रहे हैं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi