S M L

उत्तर कोरिया पर नरम पड़े ट्रंप, किम जोंग से बातचीत को तैयार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैंप डेविड में मीडिया से कहा कि उनकी किंग जोंग उन के साथ बातचीत संभावनाओं से परे नहीं है

Updated On: Jan 07, 2018 01:39 PM IST

Bhasha

0
उत्तर कोरिया पर नरम पड़े ट्रंप, किम जोंग से बातचीत को तैयार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को लेकर अपने रुख में नरमी दिखाई है. ट्रंप अब उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन से बातचीत के लिए राजी हो गए हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि कोरियाई देशों के बीच होने वाली बातचीत का कुछ नतीजा जरूर निकलेगा.

पिछले साल उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के हिमायती रहे अपने मुख्य कूटनीतिज्ञ को ट्रंप ने आड़े हाथों लिया था. इस साल उनका रुख बदला हुआ दिख रहा है. शनिवार को कैंप डेविड में ट्रंप ने मीडिया को बताया कि किंग जोंग उन के साथ बातचीत संभावनाओं से परे नहीं है.

उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों से लैस देश है. उसने पिछले कुछ समय में कई एटमी परीक्षण किए हैं. इन परीक्षणों के बाद अमेरिका, जापान सहित कई दशों में चिंता का माहौल बन गया है.

बातचीत को लेकर ट्रंप ने कहा, ‘मैं हमेशा बातचीत में भरोसा रखता हूं. बिल्कुल मैं बात करूंगा, इसमें मुझे कोई हर्ज नहीं’. हालांकि उन्होंने इतनी ही तेजी से यह भी कहा कि हर बातचीत एक शर्त के साथ होती है. उन्होंने यह साफ नहीं किया कि इस बातचीत के लिए क्या शर्तें होंगी.

ट्रंप ने मीडिया से कहा, ‘अभी वो ओलंपिक पर बात कर रहे हैं. यह एक शुरुआत है. इसे बड़ी शुरुआत मान सकते हैं.’

बीते दो साल में यह पहला मौका होगा जब मंगलवार को एक उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच एक औपचारिक वार्ता होगी. इस दौरान दोनों विरोधी पक्ष दक्षिण कोरिया में होने वाले ओलंपिक खेलों में सहयोग और आपसी रिश्तों को सुधारने की दिशा में बातचीत करेंगे. उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल प्रोग्राम को लेकर दोनों देशों में खासा तनाव है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi