S M L

डोनाल्ड ट्रंप शपथ ग्रहण समारोह: नए राष्ट्रपति के साथ नया अध्याय

20 जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के पद के लिए शपथ ग्रहण कर रहे हैं.

Updated On: Jan 20, 2017 09:54 AM IST

FP Staff

0
डोनाल्ड ट्रंप शपथ ग्रहण समारोह: नए राष्ट्रपति के साथ नया अध्याय

अमेरिका के अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी को आधिकारिक रूप से अपना पदभार ग्रहण कर लेंगे. शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह में वो अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के पद के लिए शपथ लेंगे.

8 नवंबर को हुए आम चुनावों में रिपब्लिक पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन को हराया था. अमेरिका ने उन्हें अपने अगले राष्ट्रपति के रूप में देखा था. 20 जनवरी से ट्रंप इस भूमिका में आ जाएंगे. इसके पहले ट्रंप थैंक्यू कैंपेन कर जनता को धन्यवाद कर चुके हैं.

ट्रंप और चुने गए अगले उप राष्ट्रपति माइक पेंस दोपहर में इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए निकलेंगे. इस दौरान पेंसिल्वेनिया एवेन्यू पर परेड का आयोजन किया गया है.

मेल ऑनलाइन ने बताया है कि ब्रिटिश पॉलिटिशयन नाइजेल फराज और ब्रेक्जिट के बाकी सदस्य इस उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंच चुके हैं.

लिंकन मेमोरियल पर अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ डोनाल्ड ट्रंप. (फोटो. रॉयटर्स.)

लिंकन मेमोरियल पर अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ डोनाल्ड ट्रंप. (फोटो. रॉयटर्स.)

मेल ऑनलाइन के अनुसार, गुरूवार को ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप और पांच बच्चों के साथ वाशिंगटन डीसी पहुंच गए. यहां उन्होंने लिंकन मेमोरियल में हुए प्री-इनॉग्रल सेरेमनी में हिस्सा लिया. अपनी स्पीच में उन्होंने मेक अमेरिका ग्रेट अगेन को मेक अमेरिका ग्रेटर देन एवर बिफोर में बदल दिया.

यहां ट्रंप के हजारों समर्थक इकट्ठा हुए थे. ट्रंप ने अपने स्पीच में ये कहते हुए कि वो इस अभियान में एक संदेशवाहक भर हैं, अपने समर्थकों को इस पूरे अभियान को प्रेरित करने के लिए धन्यवाद दिया.

यहां कुछ म्यूजिक कंसर्ट भी हुए. जिसमें टोबी कीथ और द पियानो गाइज ने परफॉर्म किया.

सीएनएन की एक रिपोर्ट की मानें तो गुरुवार को वाशिंगटन होटल में हुई लंच पार्टी में ट्रंप ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के बाद व्हाइट हाउस से तुरंत काम-काज करने का खाका भी खींच दिया. इस दौरान ट्रंप ने कहा कि शपथ लेने के बाद राष्ट्रपति की पेन का इस्तेमाल मैं कुछ बहुत सार्थक कागजातों पर दस्तखत करने में करने वाला हूं.

ट्रंप के कार्यकाल में हाउस प्रेस सेक्रेटरी की भूमिका निभाने वाले सीन स्पाइसर ने बताया कि ट्रंप शपथ ग्रहण समारोह के बाद रही सप्ताहांत में कुछ जरूरी और औपचारिक पेपर्स पर साइन कर सकते हैं. उन्होंने ये भी बताया कि ट्रंप की टीम समारोह के बाद ही काम करने के मूड में हैं.

प्री-इनॉग्रल सेरेमनी के दौरान अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ डोनाल्ड ट्रंप. (फोटो. रॉयटर्स.)

प्री-इनॉग्रल सेरेमनी के दौरान अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ डोनाल्ड ट्रंप. (फोटो. रॉयटर्स.)

सीएनएन की मानें तो हफ्ते के अंत में ही ट्रंप के सलाहकारों और सहकर्मियों की टीम व्हाइट हाउस में शिफ्ट होने की प्रक्रिया शुरु कर देगी.

मेल ऑनलाइन ने अपनी एक दूसरी रिपोर्ट में 20 जनवरी को होने वाले उद्घाटन समारोह की जानकारी देते हुए बताया है कि इस वीकेंड वो शपथ लेने के बाद तीन उद्घाटन समारोहों में हिस्सा लेंगे, जिनमें फ्रीडम बॉल सबसे बड़ी सेरेमनी होगी. इसके साथ ही ट्रंप सैल्यूट टू ऑवर आर्म्ड सर्विसेज बॉल का भी हिस्सा बनेंगें.

ट्रंप के उद्घाटन समारोहों की तैयारी देख रहे टॉम बैरक ने बताया कि ट्रंप चाहते है कि ये समारोह अमेरिकी लोगों के लिए हों, उनसे जुड़ा हों, उनके बारे में हों.

साथ ही खबर ये भी है कि डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप अपना पहला डांस फैंक सिनात्रा की क्लासिक धुन डूइंग इट माई वे पर करने वाले हैं. इस गाने को उनके लिए एरिन बोहेम परफॉर्म करेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi