S M L

हमारी मदद के बिना दो हफ्ते भी सत्ता में नहीं टिकेंगे सऊदी के किंग: ट्रंप

ट्रंप ने एक रैली में कहा कि उन्होंने सउदी के किंग को चेतावनी दी है कि अमेरिकी सेना के बिना वो सत्ता में नहीं टिक पाएंगे

Updated On: Oct 03, 2018 03:53 PM IST

FP Staff

0
हमारी मदद के बिना दो हफ्ते भी सत्ता में नहीं टिकेंगे सऊदी के किंग: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को अपने एक करीबी देश सऊदी अरब के खिलाफ बड़ा अटपटा सा बयान दिया. ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी सेना की मदद के बिना किंग सलमान अपनी कुर्सी पर दो हफ्ते भी नहीं टिक पाएंगे. यहां तक कि ट्रंप ने ये भी दावा किया कि उन्होंने खुद ये चेतावनी किंग सलमान को दी थी.

ट्रंप मंगलवार को मिसीसिपी में एक रैली को संबोधित कर रहे थे. यहां अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा, 'हम सऊदी अरब की रक्षा करते हैं. वो हमीर हैं. मुझे किंग सलमान पसंद हैं. लेकिन मैंने उनसे कहा- किंग सलमान, हम आपको सुरक्षा दे रहे हैं. लेकिन आप दो हफ्ते में ही सत्ता खो सकते हैं. आपको अपनी सेना के लिए खुद पैसे खर्च करने होंगे.' हालांकि ट्रंप ने ये नहीं बताया कि उन्होंने ये बात सऊदी अरब के प्रमुख से कब कही थी.

ट्रंप भले ही सऊदी अरब के खिलाफ ऐसी तीखी टिप्पणी कर रहे हों, लेकिन ये देश ईरान के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए ट्रंप की लिस्ट में सबसे ऊपर है. अमेरिका और सऊदी अरब काफी करीबी देश हैं. यहां तक कि ट्रंप पिछले साल पहली अंतराराष्ट्रीय यात्रा पर सबसे पहले सऊदी अरब ही गए थे.

न्यूज18 की खबर के मुताबिक, सऊदी की स्टेट न्यूज एजेंसी SPA ने जानकारी दी कि अभी शनिवार को ही ट्रंप ने किंग सलमान को फोन कर ऑयल मार्केट की स्थिरता और ग्लोबल इकोनॉमिक ग्रोथ पर बातचीत की थी.

बता दें कि सऊदी अरब विश्व का सबसे बड़ा तेल निर्यातक और तेल निर्यातक संगठन OPEC के सदस्य देशों में भी सबसे ऊंची हैसियक रखता है. ट्रंप ओपेक की ऊंची कीमतों पर तेल बेचने की आलोचना करते रहे हैं.

हाल ही में खत्म हुई संयुक्त राष्ट्र की महासभा में ट्रंप ने कहा था कि ओपेक के सदस्य देश बाकी देशों को लूट रहे हैं. उन्होंने कहा था, 'हम इनमें से कई देशों की रक्षा करते हैं लेकिन बदले में कुछ नहीं मिलता है. ये हमें ऊंची कीमतों पर तेल बेचते हैं. हम चाहते हैं कि वो कीमतें कम करें.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi