S M L

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की फिर हो सकती है मुलाकात, वाशिंगटन पहुंचे जनरल किम योंग चोल

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का दाहिना हाथ माने जाने वाले किम योंग चोल बृहस्पतिवार को वॉशिंगटन पहुंचे हैं

Updated On: Jan 18, 2019 03:37 PM IST

Bhasha

0
डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की फिर हो सकती है मुलाकात, वाशिंगटन पहुंचे जनरल किम योंग चोल

उत्तर कोरिया के एक शीर्ष जनरल शुक्रवार को बेहद खास दौरे पर वाशिंगटन में हैं. इस दौरान उनके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करने की भी उम्मीद है. जनरल ऐसे समय में अमेरिका पहुंचे हैं जब दोनों देश परमाणु निरस्त्रीकरण और सालों से चली आ रही शत्रुता को खत्म करने के लिए नए सम्मेलन की तैयारी कर रहे हैं.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का दाहिना हाथ माने जाने वाले किम योंग चोल बृहस्पतिवार को वॉशिंगटन पहुंचे. उत्तर कोरिया के वार्ताकार योंग ने दो महीने पहले न्यूयॉर्क में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपिओ के साथ प्रस्तावित बातचीत रद्द कर दी थी. इसलिए इस बार प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए उनके दौरे को लेकर पहले से कोई जानकारी नहीं दी.

लेकिन एक अमेरिकी सूत्र ने बताया कि पोंपिओ शुक्रवार को वॉशिंगटन में भोजन पर किम का स्वागत करेंगे और उसके बाद दोनों व्हाइट हाउस रवाना होंगे. बीते साल जून में सिंगापुर में हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद से ट्रंप कई बार किम जोंग उन से दोबारा मुलाकात करने की बात कह चुके हैं.

ट्रंप बार-बार अपनी कूटनीति की प्रशंसा करते रहते हैं और हाल ही में इस संबंध में दिए गए उनके बयान से अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह दूसरी शिखर वार्ता के संबंध में बहुत जल्द घोषणा कर सकते हैं. राजनयिक इस वार्ता के लिए वियतनाम एवं थाईलैंड को मुलाकात का संभव स्थान मान रहे हैं.

पोंपिओ ने हाल ही में एक इंटरव्यू में उत्तर कोरिया के साथ एक समझौते पर पहुंचने की उम्मीद जताई थी जो एक बेहतर, सुरक्षित अमेरिका बनाने में मददगार होगा. हालांकि उन्होंने आगाह भी किया कि दूसरे सम्मेलन के दौरान इसके पूरा होने की उम्मीद कम है.

ये भी पढ़ें: बीजेपी ने सोशल मीडिया पर चलाई ये खास मुहिम, नेता दे रहे 5 सालों के विकास की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें: 10% कोटा के बाद OBC आरक्षण को लेकर बड़े 'प्लान' की तैयारी में है मोदी सरकार

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi