S M L

ट्रंप की पहली जीत: कांग्रेस ने पास किया हेल्थकेयर बिल

ट्रंप 'ओबामाकेयर' को खत्म कर उसकी जगह नया हेल्थकेयर लाना चाहते हैं

Updated On: May 05, 2017 10:39 AM IST

FP Staff

0
ट्रंप की पहली जीत: कांग्रेस ने पास किया हेल्थकेयर बिल

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा यानी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में ओबामा प्रशासन के समय के हेल्थकेयर कानून यानी 'ओबामाकेयर' को बदलने के लिए लाया गया बिल पारित हो गया है. इसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तीन महीने के कार्यकाल की पहली जीत माना जा रहा है. ट्रंप 'ओबामाकेयर' को खत्म कर उसकी जगह नया हेल्थकेयर बिल लाना चाहते हैं.

रिपब्लिकन पार्टी को इस बिल को पारित कराने के लिए 216 वोटों की ज़रूरत थी और ये 217 वोट पाकर पारित हो गया. हालांकि एक भी डेमोक्रेट ने इस बिल के पक्ष में वोट नहीं किया.

अमेरिकन हेल्थकेयर एक्ट बिल के लिए रिपब्लिकन पार्टी के अंदर पर्याप्त समर्थन जुटाने के बाद इसे पास करा लिया गया. अब तक ट्रंप इसके लिए अपनी ही पार्टी में समर्थन नहीं जुटा पाए थे.

इससे पहले मार्च में पर्याप्त समर्थन न जुटा पाने के चलते मतदान के ठीक पहले इस बिल को ट्रंप सरकार ने वापस ले लिया था. उनकी ही पार्टी के नेता इसलिए नाखुश थे कि बिल में कटौती बहुत ज्यादा की गई है जबकि कुछ को लगा कि ये बदलाव काफी नहीं हैं.

ट्रंप ने कहा, 'मैंने 2 साल तक इसके लिए अभियान चलाया. मैं जहां भी गया मैंने ओबामाकेयर से लोगों पर हो रहे बुरे असर को देखा. जहां तक मुझे लगता है कि बीमा के लिए आपका प्रीमियम घटना शुरू हो जाएगा. अब हम इसे सीनेट से पारित कराएंगे, मुझे पूरा भरोसा है.'

ओबामाकेयर की जगह लेने वाले नए बिल का डेमोक्रेट सदस्यों के अलावा मरीजों, डॉक्टरों औऱ अस्पतालों के कई समूहों ने विरोध किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi