S M L

डोनाल्ड ट्रंप ने रूस को दे दी अमेरिका की खुफिया जानकारी: वाशिंगटन पोस्ट

ट्रंप प्रशासन ने इन आरोपों का खंडन किया है

Updated On: May 16, 2017 09:15 AM IST

FP Staff

0
डोनाल्ड ट्रंप ने रूस को दे दी अमेरिका की खुफिया जानकारी: वाशिंगटन पोस्ट

अमेरिका के समाचार पत्र ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने आरोप लगाया है कि देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ पिछले सप्ताह वाइट हाउस में मुलाकात के दौरान उनसे अत्यंत खुफिया जानकारी साझा की.

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दोनों ने इस समाचार रिपोर्ट को तत्काल खारिज करते हुए कहा कि रूस के साथ ऐसी कोई चर्चा नहीं की गई जिससे कोई खतरा हो.

द वाशिंगटन पोस्ट’ ने मामले की जानकारी रखने वाले एक अज्ञात अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा कि यह इस्लामिक स्टेट के बारे में बेहद अहम जानकारी थी. अखबार का कहना है कि ये जानकारी अमेरिका के खुफिया मददगार की ओर से आई थी और इसके बारे में अमेरिका के मित्र देशों को भी जानकारी नहीं दी गई थी.

अखबार का यह भी कहना है कि जानकारी मुहैया कराने वाले ने यह जानकारी रूस को देने की अनुमति नहीं दी थी. ऐसे ट्रंप के लावरोव से जानकारी साझा करने के बाद इस मददगार से रिश्ते बिगड़ने का डर पैदा हो गया है. इसके कारण अमेरिकी अधिकारी क्षति नियंत्रण की कोशिश करने में जुट गए हैं.

‘यह कोड-वर्ड जानकारी थी.’ अखबार ने कहा कि कोड-वर्ड जानकारी वह नाम है जो अमेरिकी खुफिया एजेंसियां अत्यंत खुफिया स्तर की जानकारी को देती हैं.

हालांकि ट्रंप प्रशासन ने इन आरोपों का खंडन किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi