S M L

डोनाल्ड ट्रंप आधिकारिक रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति चुने गए

डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिकी इलेक्ट्रोरल कॉलेज में 270 से अधिक वोट मिल गए हैं

Updated On: Dec 20, 2016 09:15 AM IST

FP Staff

0
डोनाल्ड ट्रंप आधिकारिक रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति चुने गए

डोनाल्ड ट्रंप आधिकारिक रूप से अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं. उन्हें अमेरिकी इलेक्ट्रोरल कॉलेज में 270 से अधिक वोट मिल गए हैं और इस तरह औपचारिक रूप से वह अगले राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं.

हालांकि ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के दो इलेक्टरों ने विरोध के तौर पर उनके खिलाफ मतदान किया लेकिन टेक्सास से मिले वोट ट्रंप को बहुमत दिलाने के लिए काफी रहे.

ट्रंप के विरोधियों ने इलेक्टरों को ट्रंप के खिलाफ वोट करने के लिए एक मुहिम चलाई थी लेकिन यह कामयाब नहीं हुई. हालांकि देशभर में ट्रंप के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुए.

पेंसिलवेनिया में 200 से अधिक प्रदर्शनकारियों ने स्टेट कैपिटोल के सामने धरना दिया. विस्कॉन्सिन और मेन में भी ट्रंप को चुने जाने का विरोध हुआ.

Hillary_Trump

नवंबर में राष्ट्रपति के लिए हुए चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन को ट्रंप से अधिक मत मिले थे लेकिन इलेक्टरों की संख्या में वह केवल 232 सीटें ही जीत पाई थीं.

ट्रंप ने अहम राज्यों में हिलेरी को हरा दिया था. ट्रंप ने आधिकारिक रूप से अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुने जाने के बाद कहा कि वह देश को एक करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और सभी अमेरिकियों के राष्ट्रपति बनेंगे.

वोटिंग के दौरान ट्रंप को 304 और हिलेरी को 224 मत मिले. तीन लोगों ने पूर्व विदेश मंत्री कॉलिन पॉवेल के लिए और एक ने अमेरिकी मूलवासी नेता स्पॉटेड ईगल के लिए वोट किया.

अब 6 जनवरी को अमेरिकी संसद की एक संयुक्त बैठक होगी जिसमें इलेक्ट्रोरल कॉलेज के फैसले पर मुहर लगाई जाएगी. इसके बाद 20 जनवरी को ट्रंप को शपथ दिलाई जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi