S M L

ट्रंप ने एफबीआई डायरेक्टर को बर्खास्त किया, विवाद शुरू

ट्रंप ने जिस अधिकारी को बर्खास्त किया है वो उस जांच टीम की अगुवाई कर रहे थे, जो ट्रंप से जुड़े मामले की जांच कर रही थी

Bhasha Updated On: May 10, 2017 11:42 PM IST

0
ट्रंप ने एफबीआई डायरेक्टर को बर्खास्त किया, विवाद शुरू

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चौंकाने वाला एक कदम उठाते हुए एफबीआई निदेशक जेम्स कोमे को आज बर्खास्त कर दिया है. उनके इस कदम को लेकर विवाद खड़ा हो गया है.

ट्रंप ने जिस अधिकारी को बर्खास्त किया है वो उस जांच टीम की अगुवाई कर रहे थे, जो ट्रंप से जुड़े मामले की जांच कर रही थी. कोमे यह जांच कर रहे थे कि क्या ट्रंप मुहिम ने वर्ष 2016 में हुए अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने के लिए रूस के साथ साठ गांठ की थी?

क्या है मामला?

ट्रंप ने कोमे को लिखे पत्र में कहा, 'आप को बर्खास्त किया जाता है और तत्काल प्रभाव से कार्यालय से हटाया जाता है.' उन्होंने पत्रकारों की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, 'वह अच्छा काम नहीं कर रहे थे. बस इतनी से बात है. वह अच्छा काम नहीं कर रहे थे.'

ट्रंप ने अपनी इस घोषणा की जानकारी देते हुए विदेश मंत्री रहते हुए हिलेरी क्लिंटन द्वारा निजी ईमेल सर्वर के इस्तेमाल को लेकर एफबीआई की जांच में कोमे के नेतृत्व का हवाला दिया.

एफबीआई निदेशक के तौर पर 10 साल के कार्यकाल में 56 वर्षीय कोमे का यह चौथा साल था. उन्हें ट्रंप ने सूचित किया कि वह ब्यूरो का प्रभावशाली नेतृत्व करने में अब सक्षम नहीं है और इसमें 'लोगों का विश्वास' फिर से कायम करना जरूरी है.

यह आश्चर्यजनक कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब कुछ ही दिन पहले कोमे ने चुनाव में रूसी हस्तक्षेप और रूस एवं ट्रंप की मुहिम के बीच संभावित सांठगांठ पर एफबीआई की जांच के बारे में कैपिटल हिल के समक्ष बयान दिया था.

पहले भी विवादों में रहे हैं कोमे

कोमे हिलेरी के निजी ईमेल सर्वर के इस्तेमाल की जांच करने को लेकर हाल में फिर से विवादों में घिर गए थे.

कई डेमोक्रेट का मानना है कि आठ नवंबर को चुनाव से 11 दिन पहले उन्होंने जांच दोबारा शुरू करने की जो घोषणा की थी, उससे चुनाव में हिलेरी के प्रदर्शन पर नकारात्मक असर पड़ा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi