S M L

डोनाल्ड ट्रंप ने रेक्स टिलरसन को चुना अपना विदेश मंत्री

रेक्स टिलरसन के नाम को लेकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों पार्टियों ने चिंता जताई है.

Updated On: Dec 13, 2016 11:53 AM IST

FP Staff

0
डोनाल्ड ट्रंप ने रेक्स टिलरसन को चुना अपना विदेश मंत्री

अमेरिका के अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक्सॉनमोबिल कंपनी के सीईओ रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री पद के लिए चुना है. टिलरसन टेक्सास की तेल कंपनी एक्सॉनमोबिल में 2006 से सीईओ के पद पर हैं.

जनवरी में पदभार संभालने जा रहे ट्रंप का कैबिनेट चयन जारी है. हालांकि टिलरसन का चयन करके उन्होंने फिर विश्लेषकों और मीडिया को चौंकाया है. पहले माना जा रहा था कि विदेश मंत्री पद के लिए ट्रंप के सबसे पसंदीदा उम्मीदवार न्यूयॉर्क के मेयर रूडी जूलियानी थे.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, टिलरसन का चयन इन आशंकाओं के बीच हुआ है कि उनके रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से बड़े अच्छे संबंध हैं. 64 वर्षीय टिलरसन का बिजनेस लगभग 50 देशों में फैला हुआ है. टिलरसन के विदेशों में कई बिजनेस हित भी हैं, जो उनकी राह में अड़चन पैदा कर सकती हैं.

मंगलवार को ट्रंप ने टिलरसन के नाम की घोषणा कर विदेश मंत्री को लेकर लंबे समय से चल रही अटकलों को विराम दे दिया. माना जा रहा था कि ट्रंप इस पद पर नियुक्ति को लेकर असमंजस में थे. जहां एक ओर उनकी पसंद में उनके सबसे बड़े समर्थकों में एक न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर जूलियानी थे, तो वहीं ट्रंप के धुर-विरोधी मिट रॉमनी का नाम सामने आ रहा है.

हालांकि टिलरसन के नाम को लेकर ट्रंप को कुछ मुश्किलें झेलनी पड़ सकती हैं. अमेरिका में हर मंत्री पद नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी मिलनी होती है. टिलरसन के नाम को लेकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों पार्टियों ने चिंता जताई है. टिलरसन के रिश्ते रूस के काफी करीबी हैं. रूस की ओर से उन्हें 2013 में ऑर्डर ऑफ फ्रेंडशिप सम्मान दिया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi