S M L

यूएन में डोनाल्ड ट्रंप ने बांधे भारत की तारीफों के पुल, कहा- लाखों लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला

संयुक्तराष्ट्र महासभा के 73वें कार्यक्रम में दुनियाभर के बड़े-बड़े नेता जुटे थे. अपने भाषण में ट्रंप ने भारत को एक फ्री सोसायटी की संज्ञा दी

Updated On: Sep 25, 2018 10:36 PM IST

FP Staff

0
यूएन में डोनाल्ड ट्रंप ने बांधे भारत की तारीफों के पुल, कहा- लाखों लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली में भारत की जमकर तारीफ की. ट्रंप ने गरीबों के लिए सफल प्रयास करने के लिए भारत की तारीफ की. इसके साथ ही तेल उत्पादन न बढ़ाने के लिए ओपेक राष्ट्रों पर हमला किया. जनरल असेंबली के 73वें कार्यक्रम में दुनियाभर के बड़े-बड़े नेता जुटे थे. अपने भाषण में ट्रंप ने भारत को एक फ्री सोसायटी की संज्ञा दी.

ट्रंप ने कहा, 'भारत एक फ्री सोसायटी है, जिसने गरीबी रेखा से लाखों लोगों को बाहर निकाला है.' इसके साथ ही ट्रंप ने उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन के साथ की मुलाकात को भी सफल बताया. ट्रंप ने अमेरिका से आर्थिक या किसी भी और तरह की मदद लेनेवाले देशों, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है को चेतावनी भी दी. ट्रंप ने कहा कि अब अमेरिका उन्हें ही मदद करेगा जो उसका सम्मान करेंगे.

ट्रंप ने ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने के बाद प्रमुख तेल उत्पादक देशों (OPEC) से तेल उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा था. लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. ईरान पर हमला बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि ईरान अराजकता, मृत्यु और विनाश की ओर बढ़ रहा है. हम चाहते हैं कि जबतक वह इस रास्ते से हट नहीं जाता तबतक सभी देश उसे अकेला छोड़ दें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi