S M L

ट्रंप ने की नेशनल इमरजेंसी की घोषणा, कहा- Mexico सीमा पर दीवार बनाने का वादा करेंगे पूरा

ट्रंप ने कहा,अवैध आव्रजकों, अपराधियों और मादक पदार्थों के तस्करों के धावे से देश को बचाने के लिए जरूरी है मेक्सिको दीवार

Updated On: Feb 16, 2019 04:43 PM IST

FP Staff

0
ट्रंप ने की नेशनल इमरजेंसी की घोषणा, कहा- Mexico सीमा पर दीवार बनाने का वादा करेंगे पूरा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को देश में नेशनल इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. ट्रंप ने यह कदम मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के अपने चुनावी वादे को पूरा करने के लिए किया है.

230 मील लंबी दीवार बनाने के लिए ट्रंप टैक्सपेयर्स से अरबों डॉलर के अनुदान की मांग कर रहे थे. इसे लेकर जारी गतिरोध को रोकने के लिए अमेरिकी सांसदों के बीच राशि को सेकर समझौता हुआ था. इस समझौते के तहत राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को दीवार बनाने के लिए महज 1.4 अरब डॉलर की राशि मिलने की घोषणा की गई थी.

जबकि ट्रंप ने इसके लिए 5.7 अरब डॉलर की मांग की थी. इस राशि से महज 55 मील लंबी बाड़ ही लग सकती है. यह स्टील की बाड़ होगी जबकि ट्रंप ने कंक्रीट की दीवार बनाने का वादा किया था. अब अपने चुनावी वादे को पूरा करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने आपातकाल का ही ऐलान कर दिया.

एनडीटीवी के अनुसार राष्ट्रपति के इस कदम को डेमोक्रेट्स और अधिकार संगठन गैरकानूनी और संवैधानिक शक्तियों के दुरूपयोग के रूप में देख रहे हैं.

Trump America-Mexico Wall

'अवैध आव्रजकों, अपराधियों और मादक पदार्थों के तस्करों से बचाने के लिए जरूरी है मेक्सिको दीवार'

रोज गार्डन में करीब 50 मिनट तक चले अपने न्यूज कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा कि घोषणा करने का कम अवैध आव्रजकों, अपराधियों और मादक पदार्थों के तस्करों के धावे से देश को बचाने के लिए जरूरी था. इस दौरान उन्होंने 7 बार आक्रमण शब्द का प्रयोग किया.

बाद में उन्होंने कहा कि आपातकालीन घोषणा तत्काल नहीं थी, बल्कि उचित थी, क्योंकि इससे कांग्रेस के तरफ से अनुमति मिलने से पूर्व ही दीवार बनकर तैयार हो जाएगी. 'मुझे ऐसा करने की ज़रूरत नहीं थी, लेकिन मैं इसे बहुत तेज़ी से करूँगा'.

मानवाधिकार संगठन और विपक्षी दल डैमोक्रेट्स इस फैसले को संवैधानिक शक्तियों का दुरुपयोग बताते हैं. जबकि ट्रंप मेक्सिको सीमा पर दीवार को अमेरिका की सुरक्षा के लिए जरूरी बता चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi