S M L

'कोरियाई देशों के बीच बातचीत के अवसर को हाथ से नहीं जाने दें'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि दोनों देशों के प्रयासों से हो रही इस चर्चा से वो काफी प्रोत्साहित हैं

Bhasha Updated On: Mar 07, 2018 12:34 PM IST

0
'कोरियाई देशों के बीच बातचीत के अवसर को हाथ से नहीं जाने दें'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सभी पक्षों से अनुरोध किया है कि वह उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच योजनाबद्ध सम्मेलन के अवसर को हाथ से नहीं जाने दें.

गुटेरेस ने कहा कि सम्मेलन आयोजित करने और कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण पर भविष्य में होने वाली बातचीत पर चर्चा के लिए किए जा रहे प्रयासों से वह प्रोत्साहित हुए हैं.

उनके कार्यालय की ओर से एक वक्तव्य में कहा गया कि हाल की गतिविधियां गंभीर वार्ता की बहाली की दिशा में आगे के कदम हैं. इससे कोरियाई प्रायद्वीप में सतत शांति और परमाणु निरस्त्रीकरण की राह प्रशस्त होगी.

इसमें कहा गया कि हाल में हुई अंतर कोरियाई वार्ता में प्रगति से गुटेरेस प्रोत्साहित हुए हैं खासकर सम्मेलन बैठक आयोजित करने को लेकर हुए समझौते से ताकि सैन्य तनाव कम किया जा सके और सभी संबद्ध पक्षों के साथ भविष्य में निरस्त्रीकरण संबंधी वार्ता की जा सके.

प्योंगयांग में नेता किम जोंग उन के साथ वार्ता के बाद सोल सरकार के दूत ने कहा कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नेता अगले महीने पानमनजोम के ट्रास गांव में ऐतिहासिक सम्मेलन आयोजित करेंगे.

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग यूई यांग ने कहा कि सुरक्षा गारंटी मिलने के बदले में वह अमेरिका के साथ अपने परमाणु कार्यक्रम को खत्म करने पर बातचीत करने को तैयार है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi