S M L

ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी सांसद ने पेश किया महाभियोग प्रस्ताव

सांसद ब्रैड शेरमेन ने ट्रंप के खिलाफ बड़े अपराधों और खराब आचरण के लिए ‘आर्टिकल ऑफ इम्पीचमेंट’ पेश किया

Bhasha Updated On: Jul 13, 2017 02:41 PM IST

0
ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी सांसद ने पेश किया महाभियोग प्रस्ताव

अमेरिका में एक डेमोक्रेटिक सांसद ने राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग (आर्टिकल ऑफ इम्पीचमेंट) प्रस्ताव पेश किया है. ट्रंप पर साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप की संघीय जांच में बाधा पहुंचाने का आरोप है.

कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक सांसद ब्रैड शेरमेन ने टेक्सास के सांसद अल ग्रीन के साथ मिलकर बड़े अपराधों और खराब आचरण के लिए ट्रंप के खिलाफ ‘आर्टिकल ऑफ इम्पीचमेंट’ पेश किया.

डेमोक्रेट अल ग्रीन ने शेरमेन के इस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं.

यह पहली बार है जब किसी अमेरिकी सांसद ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश किया है. ट्रंप ने 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी.

बहरहाल, इस प्रस्ताव के रिपब्लिकन के नियंत्रण वाली कांग्रेस में पारित नहीं होने की संभावना है.

इसे आगे बढ़ाने के लिए प्रतिनिधि सभा को इसे बहुमत से पारित करना होगा. ट्रंप की रिपब्ल्किन पार्टी के पास मौजूदा प्रतिनिधि सभा में 46 वोटों की बढ़त है और इसकी संभावना कम है कि उनकी पार्टी के सांसद इस महाभियोग प्रस्ताव पर वोट देंगे.

व्हाइट हाउस ने शेरमेन के इस कदम को खारिज कर दिया. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा हकाबी सैंडर्स ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से बेतुका और अब तक की सबसे खराब राजनीति है.’

शेरमेन ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश करने के बाद कहा, ‘डोनाल्ड ट्रंप जूनियर के हालिया खुलासे से यह संकेत मिलता है कि ट्रंप का अभियान रूस से सहायता लेने का इच्छुक था. अब यह लग रहा है कि जब राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन की जांच और व्यापक रूसी जांच में बाधा पहुंचाने की कोशिश की तो वह कुछ छिपाना चाहते थे. मेरा मानना है कि उनकी बातचीत और फिर एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी की बर्खास्तगी ने न्याय में बाधा डाली.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi