S M L

चीन पहुंचीं निर्मला सीतारमण, SCO रक्षा मंत्रियों की बैठक में लेंगी हिस्सा

एससीओ का वार्षिक शिखर सम्मेलन जून महीने में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की उम्मीद है

Updated On: Apr 24, 2018 04:52 PM IST

FP Staff

0
चीन पहुंचीं निर्मला सीतारमण, SCO रक्षा मंत्रियों की बैठक में लेंगी हिस्सा

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से पहले उससे जुड़ी एक तैयारी बैठक में शामिल होने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को चीन पहुंच गई हैं. अपने इस दौरे के दौरान भारत की रक्षा मंत्री चीन के कई नेताओं से मुलाकात कर सकती हैं. वह बुधवार को एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भी शामिल होंगी.

एससीओ का वार्षिक शिखर सम्मेलन जून महीने में चीनी शहर क्विंगदाओ में होगा. जिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की उम्मीद है. दरअसल पिछले दिनों भारत और चीन डोकलाम मुद्दे पर आमने-सामने थे, और लगभग 70 दिनों तक चली इस तनातनी के बाद अगस्त महीने में दोनों के बीच समझौता हुआ था. ऐसे में अब भारत के शीर्ष नेतृत्व का चीन में एससीओ के वार्षिक शिखर सम्मेलन में पहुंचना काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

बता दें कि बीजिंग में एससीओ के हेडक्वार्टर की स्थापना साल 2001 में हुई थी, जबकि भारत और पाकिस्तान हाल ही में इसके सदस्य बने हैं. शांघाई सहयोग संगठन का मकसद सदस्य देशों के बीच सैन्य सहयोग करना है. जिसमें खुफिया जानकारी साझा करना, आतंकवाद विरोधी अभियान चलाना और साइबर आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त रूप से कार्य करना आदि शामिल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi