S M L

डाटा चोरी मामला: फेसबुक ने अब 'एग्रीगेटआईक्यू' की सेवाएं निलंबित कीं

फेसबुक ने बयान जारी कर कहा है कि ‘एग्रीगेटआईक्यू’ ने फेसबुक यूजर्स से गलत तरीके से डाटा लिया. इसलिए ‘एग्रीगेटआईक्यू’ तक फेसबुक की तमाम पहुंच खत्म हो जाएगी

Updated On: Apr 08, 2018 11:08 AM IST

Bhasha

0
डाटा चोरी मामला: फेसबुक ने अब 'एग्रीगेटआईक्यू' की सेवाएं निलंबित कीं

ब्रिटेन की डाटा इक्टठा करने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका से संबंधों की मीडिया रिपोर्टों के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने बताया कि उसने कनाडा की एक राजनीतिक कंसल्टिंग कंपनी ‘एग्रीगेटआईक्यू’ को अपनी सेवाएं निलंबित कर दी हैं.

कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने चुनावों में प्रभाव डालने के लिए लगभग 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा लिया था.

कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क स्थित फेसबुक ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि ‘एग्रीगेटआईक्यू’ ने संभवत: फेसबुक यूजर्स से गलत तरीके से डाटा लिया. इसलिए ‘एग्रीगेटआईक्यू’ तक फेसबुक की तमाम पहुंच खत्म हो जाएगी.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के लिए कैंब्रिज एनालिटिका की सहायता ली गयी थी. कंपनी ने बताया कि उसे 3 करोड़ फेसबुक यूजर्स से डाटा प्राप्त हुआ, लेकिन अमेरिका में वर्ष 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान में उसने इन डाटा का इस्तेमाल कभी नहीं किया.

कई व्हिसलब्लोअर का कहना है कि ‘एग्रीगेटआईक्यू’ ने ग्रेट ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर करने के लिए प्रचार अभियान पर काम किया था.

‘एग्रीगेटआईक्यू’ ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि वह कैंब्रिज एनालिटिका या उसकी मूल कंपनी एससीएल का हिस्सा नहीं है. कंपनी का कहना है कि उसकी कैंब्रिज एनालिटिका के जरिए फेसबुका डाटा तक पहुंच नहीं थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi