S M L

दलाई लामा के कार्यक्रम में जाने से बचे मंत्री: सरकार

सरकारी नोट में सीधे तौर पर दलाई लामा से जुड़े कार्यक्रमों में जाने से बचने को कहा गया है

Updated On: Mar 02, 2018 09:41 PM IST

FP Staff

0
दलाई लामा के कार्यक्रम में जाने से बचे मंत्री: सरकार

दलाई लामा को तिब्बत छोड़े हुए अब 60 साल पूरे हो रहे हैं. दूसरी ओर भारत-चीन संबंधों में रह-रहकर उतार चढ़ाव जारी है. ऐसे में सरकार ने एक नोट जारी कर मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किया है. नोट में कहा गया है कि 'बड़े मंत्री' और 'वरिष्ठ अधिकारी' मार्च के आखिर से अप्रैल की शुरुआत में होने वाले तिब्बती कार्यक्रमों से बचें.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, 22 फरवरी के विदेश सचिव विजय गोखले ने कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा को नोट भेजा था. इसके चार दिन बाद निर्देश जारी किया कि भारत में निर्वासित तिब्बती धर्मगुरु से जुड़े कार्यक्रमों से दूरी बनाई जाए. गौर करने वाली बात है कि चीन हमेशा से दलाई लामा को खतरनाक अलगाववादी कहता है. इस नोट में मामले को 'सेंसटिव' बताया गया है.

1 अप्रैल 2018 को दिल्ली के त्यागराज स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स में एक बड़ा कार्यक्रम होगा. थैंक यू इंडिया नाम के इस कार्यक्रम में दलाई लामा भारत के कई बड़े नामों को बुलाने वाले हैं. कैबिनेट सचिव के इस पत्र के बाद जाहिर तौर पर इसपर फर्क पड़ेगा.

वैसे भारत सरकार का कहना है कि दलाई लामा के बारे में सरकार का मत पहले जैसा है. वो एक सम्मानित धार्मिक नेता हैं, देश के लोग उनका सम्मान करते हैं. वो भारत में अपनी किसी भी तरह की धार्मिक गतिविधि को पूरा करने के लिए स्वतंत्र हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi