S M L

क्यूबा का नॉर्थ कोरिया को समर्थन, अमेरिका के साथ बातचीत की मांग

गौरतलब है कि दो अलग-अलग अवसरों पर दोनों देश एक दूसरे के साथ मजबूती से खड़े होने की घोषणा कर चुके हैं

Bhasha Updated On: Nov 23, 2017 01:35 PM IST

0
क्यूबा का नॉर्थ कोरिया को समर्थन, अमेरिका के साथ बातचीत की मांग

नॉर्थ कोरिया के कुछ सहयोगी देशों में शुमार क्यूबा ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थायित्व की मांग की है. गुरूवार को उसने प्योंगयांग और अमेरिका के बीच तनाव कम करने के लिए दोनों के बीच बातचीत पर जोर दिया.

क्यूबा की मीडिया के अनुसार विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिग्ज ने नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो के साथ हवाना में मुलाकात की है. इसके बाद कहा कि क्यूबा शांति और स्थायित्व का पक्षधर है और बातचीत के जरिए ही स्थाई राजनीतिक समाधान निकाला जा सकता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को उत्तर कोरिया को आंतकवाद प्रायोजित करने वाला देश घोषित किया था. रोड्रिग्ज ने इसे खारिज करते हुए अमेरिका का एकपक्षीय प्रमाणपत्र एवं तानाशाही करार दिया.

ट्रंप भी बातचीत की पेशकश कर चुके हैं नॉर्थ कोरिया से 

गौरतलब है कि दो अलग-अलग अवसरों पर दोनों देश एक दूसरे के साथ मजबूती से खड़े होने की घोषणा कर चुके हैं.

हालांकि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी हाल के एशियाई दौरे पर वे बातचीक की पेशकश कर चुके हैं. इसके लिए चीन से उन्होंने पहल करने की बात कही थी.

इसके तत्काल बाद चीनी राष्ट्रपति के विशेष दूत नॉर्थ कोरिया पहुंचकर इस क्रम को आगे बढ़ाया था. उससे पहले ट्रंप ने कहा था कि ‘मैं किसी के भी साथ बैठक करूंगा. मैंने इस बारे में नहीं सोचा कि यह ताकत है या कमजोरी, मेरा मानना है कि लोगों के साथ बैठकर बात करने में कुछ गलत नहीं है.’

ट्रंप ने कहा, ‘इसलिए, निश्चित तौर पर मैं इसके लिए तैयार हूं. हमें देखना होगा कि इसका नतीजा क्या होगा? मुझे लगता है कि अभी हम उस स्थिति से काफी दूर हैं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi