विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अमेरिका को क्यूबा हमले का सच बताना चाहिए: क्यूबा विदेश मंत्री

हालांकि अक्टूबर के मध्य में ट्रंप ने कहा था कि वे क्यूबा को जिम्मेदार ठहराते हैं. क्यूबा इन हमलों को रोक सकता था

Bhasha Updated On: Nov 03, 2017 07:26 PM IST

0
अमेरिका को क्यूबा हमले का सच बताना चाहिए: क्यूबा विदेश मंत्री

क्यूबा के विदेश मंत्री ने आरोप लगाया है कि हवाना में अमेरिकी राजनायिकों के खिलाफ हुए कथित हमले के दावों के बारे में 'जान-बूझकर झूठ बोला' जा रहा है.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिग्ज ने गुरूवार को एक संवाददाता सम्मेलन में जोर देकर कहा, ‘अब समय आ गया है जब अमेरिका को इस बारे में या तो सही बोलना चाहिए अथवा साक्ष्य प्रस्तुत करना चाहिए.’

ब्रूनो संवाददाता सम्मेलन के दौरान उस घटना का हवाला दे रहे थे, जिसमें हवाना स्थित अमेरिकी दूतावास के 24 अमेरिकी राजनायिकों का स्वास्थ्य प्रभावाति हो गया था.

जानबूझ कर झूठ बोल रहा है अमेरिका

उन्होंने कहा, ‘जो लोग अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों के स्वास्थ्य प्रभावित होने के बारे में यह कह रहे हैं कि वहां हमला हुआ था, वह सब जानबूझ कर झूठ बोल रहे हैं.’

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस कथित हमले के बारे में अमेरिकी अधिकारी अभी तक कोई साक्ष्य प्रस्तुत नही कर सके हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने इससे पहले पिछले साल हुई इस घटना को ‘स्वास्थ्य हमला’ करार दिया था. इसमें कुछ कनाडाई परिवार भी प्रभावित हुए थे.

डोनाल्ड ट्रंप ने ठहराया था जिम्मेदार

अमेरिका और क्यूबा के बीच संबंध आधी सदी के शीत युद्ध के बाद पूरी तरह 2015 में बहाल हुए थे लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद संबंधों में फिर से तनाव आ गया.

गौरतलब है कि अमेरिका ने औपचारिक रूप से सीधे तौर पर इसके लिए क्यूबा पर आरोप नहीं लगाया है.

हालांकि अक्टूबर के मध्य में ट्रंप ने कहा था कि वे क्यूबा को जिम्मेदार ठहराते हैं. क्यूबा इन हमलों को रोक सकता था.

रोड्रिग्ज ने इससे पहले अमेरिका में रहने वाले क्यूबाई लोगों की एक बैठक में अचानक पहुंच कर शनिवार को कहा था, ‘ये कथित हमले पूरी तरह झूठे हैं.’ उन्होंने इन आरोपों को द्विपक्षीय रिश्तों को खराब करने के लिए ‘राजनीतिक जोड़तोड़’ करने वाला बताया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi