S M L

नहीं रहे स्पाइडर मैन और डॉक्टर स्ट्रेंज को बनाने वाले लेजेंड आर्टिस्ट स्टीव डिटको

स्पाइडर मैन की कल्पना और उसे मार्वल कॉमिक्स के पन्नों तक उतरने तक हर प्रकिया में स्टीव डिटको का दिमाग था

Updated On: Jul 08, 2018 02:08 PM IST

FP Staff

0
नहीं रहे स्पाइडर मैन और डॉक्टर स्ट्रेंज को बनाने वाले लेजेंड आर्टिस्ट स्टीव डिटको

मार्वल कॉमिक्स की दुनिया में द अमेजिंग स्पाइडर मैन की एंट्री में इस शख्स का बड़ा हाथ था. स्पाइडर मैन की कल्पना और मार्वल कॉमिक्स के पन्नों तक उतरने तक हर प्रकिया में स्टीव डिटको का दिमाग था. महान कॉमिक आर्टिस्ट स्टैन ली के साथ मिलकर उन्होंने दुनिया को जबरदस्त सुपरहीरो स्पाइडर मैन दिया.

उन्हीं स्टीव डिटको ने बीते शुक्रवार दुनिया को अलविदा कह दिया. उनकी उम्र 90 साल की थी. शुक्रवार को न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट ने स्पष्ट किया कि मार्वल कॉमिक्स लेजेंड स्टीव डिटको का निधन हो गया है.

2 नवंबर, 1927 को जन्मे स्टीव डिटको ने कार्टूनिस्ट बनने के गुर न्यूयॉर्क सिटी के कार्टूनिस्ट एंड इलस्ट्रेटर्स स्कूल में बैटमैन बनाने वाले लेजेंड जेरी रॉबिन्सन के अंडर में रहकर सीखा था.

उन्होंने 1953 में अपना प्रोफेशनल करियर शुरू किया. उन्होंने जो सिमॉन और जैक कर्बी के स्टूडियो से इंकर के काम से शुरुआत की. यहां वो आर्टिस्ट मॉर्ट मेस्किन के प्रभाव में आए.

इसके बाद उन्होंने शार्ल्टन कॉमिक्स के साथ काम करना शुरू किया. ये साथ काफी लंबा चला. डिटको ने यहां साइंस फिक्शन, हॉरर और मिस्ट्री जॉनर में काम किया. 1960 में यहां उन्होंने सुपरहीरो कैप्टन एटम की रचना में भी को क्रिएटर की भूमिका निभाई.

इसके बाद उन्होंने अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा क्रिएशन किया. उन्होंने लेजेंड स्टैन ली के साथ मिलकर अमेजिंग स्पाइडर मैन का बनाया. स्पाइडर मैन के कॉस्ट्यूम से लेकर उसकी पॉवर्स तक की कल्पना करने और उसे पन्नों पर उतारने की पूरी प्रक्रिया में डिटको स्टैन ली के साथ रहे.

डिटको ने स्पाइडर मैन के अलावा दुनिया को एक और बिल्कुल अलग सा सुपरहीरो दिया- डॉक्टर स्ट्रेंज. जबरदस्त डॉक्टर स्ट्रेंज की अद्भुत शक्तियां डिटको के सोचने के अलग तरीके और कल्पना शक्ति की मिसाल हैं.

उनके निधन पर कई आर्टिस्टों और लेखकों ने उनके जाने के दुख में श्रद्धांजलि अर्पित की है. फिलहाल मार्वल की फिल्मों में स्पाइडरमैन का किरदार निभा रहे टॉम हॉलैंड ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi