S M L

सबसे गर्म दशक के लिए तैयार हो जाइए: ब्रिटेन मौसम विभाग

2018 के तापमान डेटा का विश्लेषण करने पर, कई जलवायु एजेंसियों ने निष्कर्ष निकाला कि 1850 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से 2018 चौथा सबसे गर्म वर्ष था

Updated On: Feb 07, 2019 06:26 PM IST

FP Staff

0
सबसे गर्म दशक के लिए तैयार हो जाइए: ब्रिटेन मौसम विभाग

अगले पांच सालों के लिए यूनाइटेड किंगडम के मेट ऑफ़िस के हालिया पूर्वानुमान में कहा गया है कि 2014-2023 तक का दशक 150 वर्षों में सबसे गर्म होगा. अगले पांच वर्षों में तापमान पूर्व औद्योगिक स्तरों से 1 डिग्री या उससे अधिक होने की भविष्यवाणी की है.

टाइम्स नाउ के मुताबिक मौसम कार्यालय ने कहा कि 2015 में सतह का वैश्विक वार्षिक औसत तापमान पहली बार पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1 डिग्री ऊपर पहुंच गया. तब से, वैश्विक औसत तापमान हमेशा 1 डिग्री के निशान के करीब या उससे अधिक रहा है. अगले पांच वर्षों में बढ़ते तापमान की प्रवृत्ति जारी रहने या बढ़ने की उम्मीद है. इस बात की भी संभावना है कि औसत वैश्विक तापमान वृद्धि 1.5 डिग्री से अधिक हो सकती है.

मेट ऑफिस के प्रमुख, एडम स्कैफ़ ने बीबीसी न्यूज़ को बताया कि इस साल के पूर्वानुमान में विश्व स्तर पर तेजी से गर्म होने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले पांच वर्षों के भीतर तापमान में 10 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना है. स्कैफ़ ने कहा कि पूर्वानुमानों ने पेरिस जलवायु समझौते में निर्धारित सीमा स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक का जोखिम बताया है. हालांकि जोखिम केवल अस्थायी है.

मेट ऑफिस के वैज्ञानिकों की शोध टीम अपने पिछले अनुभव के आधार पर पूर्वानुमानों की भविष्यवाणी को लेकर 90 फीसदी आश्वस्त है. 2013 में वार्मिंग की तीव्र दर की इसकी भविष्यवाणी पिछले पांच वर्षों में देखी गई थी. 2018 के तापमान डेटा का विश्लेषण करने पर, कई जलवायु एजेंसियों ने निष्कर्ष निकाला कि 1850 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से 2018 चौथा सबसे गर्म वर्ष था.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi