विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

CIA ने जारी की लादेन से जुड़ी हजारों फाइलें, सामने आया ये तथ्य

सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी ने बुधवार को अपने आर्काइव में मौजूद आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े कई दस्तावेज रिलीज किए हैं.

FP Staff Updated On: Nov 02, 2017 01:35 PM IST

0
CIA ने जारी की लादेन से जुड़ी हजारों फाइलें, सामने आया ये तथ्य

अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) ने बुधवार को अपने आर्काइव में मौजूद आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े कई दस्तावेज रिलीज किए हैं. इन दस्तावेजों में अलकायदा प्रमुख रहे ओसामा बिन लादेन की डायरी भी शामिल है. 2011 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले के बाद सीआईए ने ये डायरी जब्त की थी.

सीआईए डायरेक्टर माइक पॉम्पो ने बताया, 'आतंकी संगठन अलकायदा के कुछ दस्तावेज जारी किए गए हैं. इससे लोग इस आतंकी संगठन की वर्किंग और प्लानिंग को समझ पाएंगे.'

वॉर जनरल 'फाउंडेशन फॉर डिफेंस ऑफ डेमोक्रेसीज' के मुताबिक, सीआईए ने जो दस्तावेज जारी किए हैं, उनमें युवा ओसामा बिन लादेन की तस्वीर, उसके बेटे हमजा बिन लादेन की फोटो, ओसामा के अलकायदा से जुड़े रिश्तों के दस्तावेज, इराक में विद्रोह से जुड़े दस्तावेज शामिल हैं.

मार्च में हाउस इंटेलिजेंस कमिटी के चेयरमैन डेविन नन ने कहा था कि इन दस्तावेजों को रिलीज करना जरूरी है. अलकायदा और आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठन जिस तरह से फैल रहे हैं, उनके बारे में लोगों को जानना चाहिए. ताकि वे अलर्ट रह सके. नन ने इराक और सीरिया में आईएसआईएस के आतंक को लेकर ये बातें कही थी.

हालांकि, कुछ ऐसे दस्तावेज भी हैं, जो सीआईए ने रिलीज नहीं किए हैं. सीआईए का कहना है कि कुछ ऐसे कागजात हैं, जो अगर रिलीज किए गए तो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है. इनमें से कुछ दस्तावेज कॉपीराइट हैं और कुछ डुप्लीकेट फाइलें हैं.

इन फाइलों से ओसामा का एक दूसरा पहलू भी सामने आया है. इन फाइलों में बताया गया है कि हमले के बाद लादेन के ठिकाने से 1,00,000 से ज्यादा वीडियो बरामद किए गए. इन वीडियोज में बच्चों की कार्टून फिल्मों से लेकर ब्लू फिल्में तक शामिल थीं. अपनी बोरियत दूर करने के लिए लादेन इन्हीं वीडियोज का सहारा लेता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi