S M L

Chinese New Year 2019: जानिए चीनी लूनर न्यू ईयर से जुड़ी खास बातें

चीन का लूनर न्यू ईयर दुनिया के सबसे रंग-बिरंगे फेस्टिवल में से एक है जिसे दुनिया भर में धूमधाम से मनाया जाता है. 15 दिनों तक चलने वाला ये उत्सव लालटेन उत्सव के साथ खत्म होता है

Updated On: Feb 03, 2019 06:59 PM IST

FP Staff

0
Chinese New Year 2019: जानिए चीनी लूनर न्यू ईयर से जुड़ी खास बातें

इस साल चीनी न्यू ईयर 5 फरवरी से शुरू हो रहा है जिसे 'लूनर न्यू ईयर' भी कहते हैं. चीनी न्यू ईयर के मौके पर मनाया जाने वाला उत्सव चीन का सबसे महत्वपूर्ण उत्सव है. ये उत्सव करीब 15 दिनों तक मनाया जाता है. दरअसल इस चीनी नए साल की शुरुआत चांद पर आधारित कैलेंडर के पहले महीने की पहली तारीख से होती है.

चीन का लूनर न्यू ईयर दुनिया के सबसे रंग-बिरंगे फेस्टिवल में से एक है जिसे दुनिया भर में धूमधाम से मनाया जाता है. 15 दिनों तक चलने वाला ये उत्सव लालटेन उत्सव के साथ खत्म होता है. लालटेन उत्सव के दौरान मंदिरों में सजे हुए लालटेन लटकाए जाते हैं. इस दौरान परेड निकालने के लिए भी लालटेन ले जाए जाते हैं. इस परेड में ड्रैगन डांस जैसी चीजें भी होती हैं.

हर साल एक जानवर को समर्पित

चीनी राशि के मुताबिक हर साल एक जानवर को समर्पित होता है. दरअसल चीनी कैलेंडर से जुड़ी मान्यता है कि भगवान बुद्ध को सम्मान देने के लिए केवल 12 जानवर ही आए थे, जिसके बाद भगवान बुद्ध ने उन जानवरों को चीनी राशि चक्र के आधार पर 12 अलग-अलग वर्षों में बांट दिया. तभी से चीन में हर साल को किसी खास जानवर को समर्पित किया जाता है और हर 12 सालों में ये चक्र दोहराया जाता है. चीनी राशि चक्र के मुताबिक 2019 का साल पिग ईयर के तौर पर मनाया जाएगा. इससे पहले वाला साल डॉग ईयर के तौर पर मानाया गया था.

चीनी न्यू ईयर को वसंत उत्सव के नाम से भी जाना जाता है. इस मौके पर फूलों से घरों की सजावट करना बेहद शुभ माना जाता है. इसके अलावा लाल रंग के कपड़े पहनान भी बेहद शुभ माना जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi