Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

चीन का दावा : जर्मनी में नहीं मिलेंगे मोदी और जिनपिंग

चीन के मुताबिक ऐसा मौजूदा सीमा विवाद को लेकिर पैदा हुए हालात को देखते हुए है

FP Staff Updated On: Jul 06, 2017 05:01 PM IST

0
चीन का दावा : जर्मनी में नहीं मिलेंगे मोदी और जिनपिंग

चीन ने साफ किया है कि जर्मनी में राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात नहीं होगी. चीन के विदेश मंत्रालय के मुताबिक ऐसा मौजूदा सीमा विवाद को लेकर पैदा हुए हालात को देखते हुए है.

बीजिंग ने गुरूवार को कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की द्विपक्षीय वार्ता के लिए माहौल सही नहीं है. हालांकि दोनों नेता शुक्रवार को जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में होने वाले ब्रिक्स देशों की बैठक में हिस्सा लेंगे.

चीनी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, 'राष्ट्रपति शी और प्रधानमंत्री मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता के लिए माहौल सही नहीं है.' इससे अलग, नई दिल्ली में भारतीय सूत्रों का कहना है कि जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग से ब्रिक्स नेताओं की बैठक होनी है. इस बैठक में दूसरे नेताओं के साथ-साथ मोदी और शी जिनफिंग के मौजूद रहने की भी संभावना है. इससे यह माना जा रहा है कि हैम्बर्ग में दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता का कार्यक्रम तय नहीं है.

चीनी सेना द्वारा द्वारा सड़क बनाने का प्रयास किए जाने के बाद चीन और भारत के बीच पिछले 19 दिन से भूटान-चीन-भारत सीमा पर डोकलाम क्षेत्र में गतिरोध कायम है. इस क्षेत्र का भारतीय नाम डोक ला है जबकि भूटान इसे डोकलाम और चीन इसको डोंगलांग कहता है.

पहले, यह कहा जा रहा था कि मोदी और जिनपिंग के बीच गुरूवार को जर्मनी में अलग से मुलाकात हो सकती है.

प्रधानमंत्री मोदी अपना इजरायल दौरा खत्म कर गुरूवार शाम को जर्मनी पहुंचेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi