S M L

चीनी मीडिया की नसीहत: पड़ोसियों के हितों का सम्मान करे चीन

ग्लोबल टाइम्स में छपे लेख में पड़ोसियों के हितों का सम्मान करने और द्विपक्षीय विवादों को सुलझाने की नसीहत दी गई है

Bhasha Updated On: Sep 27, 2017 07:29 PM IST

0
चीनी मीडिया की नसीहत: पड़ोसियों के हितों का सम्मान करे चीन

चीनी मीडिया ने अपने देश की सरकार को पड़ोसियों के हितों का सम्मान करने और द्विपक्षीय विवादों को सुलझाने की नसीहत दी है. भारत के साथ डोकलाम विवाद के समाधान के महीने भर बाद चीन की आधिकारिक मीडिया ने यह बात कही है.

बुधवार को ‘ग्लोबल टाइम्स’ में छपे एक लेख में कहा गया, ‘हमें अपने सिद्धांतों पर अडिग रहना चाहिए लेकिन अपने पड़ोसियों के हितों का सम्मान करना चाहिए.’ लेख में कहा गया कि पड़ोसियों के साथ विवाद सुलझाना चीन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उसे अपनी महत्वाकांक्षाओं को हासिल करने के अपने प्रयासों का विरोध कम से कम करने. और अपना समर्थन अधिकतम करने की जरूरत है.

भारत, जापान, वियतनाम और दक्षिण चीन सागर क्षेत्र के अन्य पड़ोसी देशों पर परोक्ष निशाना साधते हुए लेख में कहा गया कि कुछ पड़ोसी देश चीन के साथ समुद्री और भूमि विवादों को सुलझाने में कड़ा रूख अपना रहे हैं. वो बीजिंग से फायदा लेने का प्रयास कर रहे हैं.

चीन का पूर्वी चीन सागर में जापान के साथ समुद्री विवाद है. दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे का वियतनाम, फिलीपीन, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान विरोध करते हैं.

इसी साल जून के महीने में सिक्किम के डोकलाम को लेकर चीन और भारत की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं. भारत ने रणनीतिक रूप से अहम डोकलाम में चीन के सड़क निर्माण की कोशिशों का विरोध किया था. दोनों देशों के बीच 73 दिन तक यह विवाद चला और स्थिति तनावपूर्ण रही.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi