S M L

चीनी मीडिया के मुताबिक भारत, चीन के बीच बढ़ रहे हैं आर्थिक संबंध

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार चीन और भारत के बीच आर्थिक संबंध हाल के साल में मजबूत हुए हैं

Bhasha Updated On: Apr 27, 2018 10:30 PM IST

0
चीनी मीडिया के मुताबिक भारत, चीन के बीच बढ़ रहे हैं आर्थिक संबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग की दो दिवसीय शिखर बैठक शुरू होने के अवसर पर भारत - चीन संबंधों की स्थिति के विषय में जारी आधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है, कि दोनों पक्षों के बीच नजदीकी आर्थिक संबंध अब द्विपक्षीय संबंधों का हिस्सा बन गया है. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार चीन और भारत के बीच आर्थिक संबंध हाल के साल में मजबूत हुए हैं. इसमें कहा गया है कि दोनों अर्थव्यवस्थाएं एक - दूसरे की पूरक हैं और दोनों के बीच संबंध बढ़ाने की अच्छी संभावना है.

रिपोर्ट के अनुसार दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार पिछले साल 84.4 अरब डालर रहा. यह 2016 के मुकाबले 20.3 प्रतिशत अधिक है. पांच साल में यह सर्वाधिक वृद्धि है. इसमें कहा गया है कि वर्ष 2017 में आयात में 40 प्रतिशत वृद्धि के साथ चीन, भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है. इस वर्ष पहली तिमाही में द्विपक्षीय व्यापार 15.4 प्रतिशत बढ़ कर 22.1 अरब डालर के बराबर रहा.

चीन और भारतीय कंपनियों ने मार्च में 101 व्यापार समझौते किए. इन अनुबंधों का कुल मूल्य 2.4 अरब डालर रहा. रिपोर्ट के अनुसार भारत में चीन का निवेश 2017 के अंत में आठ अरब डालर से अधिक रहा. बुनियादी ढांचा सहयोग और निवेश के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार है.

चीन में भारतीय निवेश पिछले तीन साल से औसतन 18.5 प्रतिशत की दर से बढ़ा है. चीन के स्मार्टफोन भारत में लोकप्रिय हैं. रिपोर्ट के मुताबिक चीन और भारत में दुनिया की 35 प्रतिशत से अधिक आबादी रहती है और वैश्विक जीडीपी  में दोनों का करीब 20 प्रतिशत योगदान है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi