S M L

शी जिनपिंग फिर बने चीन के राष्ट्रपति, जीवनभर करेंगे शासन!

दो बार के कार्यकाल पर समयसीमा लगने के कारण शी को वर्ष 2023 तक सीपीसी प्रमुख, सेनाध्यक्ष और राष्ट्रपति के पद से रिटायर होना था

Bhasha Updated On: Mar 17, 2018 05:20 PM IST

0
शी जिनपिंग फिर बने चीन के राष्ट्रपति, जीवनभर करेंगे शासन!

शी जिनपिंग को आज एक बार अगले 5 साल के लिए चीन का राष्ट्रपति चुन लिया गया है. रबर स्टांप मानी जाने वाली चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने कुछ ही दिन पहले राष्ट्रपति के कार्यकाल पर लगी समयसीमा खत्म करते हुए उन्हें आजीवन राष्ट्रपति बनने की मंजूरी दे दी थी. शी को चीन की ताकतवर सेंट्रल मिलिट्री कमीशन का भी प्रमुख चुना गया, जिसके अंदर चीनी सेना आती है.

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ( एनपीसी) के 2900 से अधिक सांसदों ने 11 मार्च को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के अधिकतम दो कार्यकाल की समयसीमा खत्म करने के मकसद से सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की ओर से प्रस्तावित संवैधानिक संशोधन के लिए मतदान किया था.

दो बार के कार्यकाल पर समयसीमा लगने के कारण शी को वर्ष 2023 तक सीपीसी प्रमुख, सेनाध्यक्ष और राष्ट्रपति के पद से रिटायर होना था. वह इससे पहले साल 2013 में राष्ट्रपति बने थे.

माओ के निधन के बाद पार्टी ने दो बार के कार्यकाल पर समयसीमा लगाने को मंजूरी दी थी. हालांकि अब चीनी सांसदों ने सर्वसम्मति से शी को एक फिर राष्ट्रपति चुन लिया. वहीं वांग किशान को एक के मुकाबले 2969 मतों से उपराष्ट्रपति चुना गया.

प्रधानमंत्री ली केकियांग और सेंट्रल बैंक के गवर्नर के अलावा समूचे कैबिनेट सहित सभी शीर्ष पदों पर नए अधिकारी होंगे. चीन के विदेश मंत्री वांग यी को पदोन्नति देकर स्टेट काउंसलर बनाने की संभावना है. यह भारत के दृष्टिकोण से अहम माना जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi