S M L

गंभीर आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान को चीन देगा 2.5 अरब डॉलर कर्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस मदद के बाद चालू वित्त वर्ष में पाकिस्तान को चीन की दी गई सहायता राशि 4.5 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगी. चीन ने इससे पहले पिछले साल जुलाई में पाकिस्तान को दो अरब डॉलर का कर्ज दिया था

Updated On: Feb 02, 2019 03:52 PM IST

FP Staff

0
गंभीर आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान को चीन देगा 2.5 अरब डॉलर कर्ज

गहरे आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान की मदद के लिए उसके ऑल टाइम फेवरेट दोस्त चीन ने एक बार फिर हाथ बढ़ाया है. पाकिस्तान को विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने के लिए चीन उसे ढाई अरब डॉलर का कर्ज देगा. शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई.

बता दें कि पाकिस्तान इस समय लगातार गिरते अपने विदेशी मुद्रा भंडार और विदेशी कर्ज के बढ़ते जाने की समस्या से जूझ रहा है. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार गिरकर 8.12 अरब डॉलर पर आ गया है जो कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्व बैंक (वर्ल्ड बैंक) के सुझाए न्यूनतम स्तर से भी कम है. यह भंडार महज सात सप्ताह के आयात के भुगतान योग्य है. इस कारण विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) पाकिस्तान को कर्ज देने से मना कर चुके हैं.

पाकिस्तानी अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ से वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘बीजिंग केंद्रीय बैंक के पास 2.5 अरब डॉलर जमा करेगा.’

अखबार ने कहा कि इस मदद के बाद चालू वित्त वर्ष चीन की दी गई सहायता राशि 4.5 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगी. चीन ने इससे पहले पिछले साल जुलाई में पाकिस्तान को दो अरब डॉलर का कर्ज दिया था.

बता दें कि यूएई ने भी पाकिस्तान की अपील पर पिछले महीने (जनवरी) उसे 6.2 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज देने का ऐलान किया था. इस आर्थिक मदद से पाकिस्तान को अपने शेष भुगतान संकट से निपटने में काफी सहायता मिली थी.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi