S M L

चीन में आ गया है सबसे पहला AI न्यूज एंकर, 24x7 पढ़ेगा खबरें

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने अपनी ही ब्रेकिंग न्यूज में इस AI न्यूज एंकर के डेब्यू की खबर दी

Updated On: Nov 09, 2018 03:03 PM IST

FP Staff

0
चीन में आ गया है सबसे पहला AI न्यूज एंकर, 24x7 पढ़ेगा खबरें
Loading...

तकनीकी की दुनिया में चीन कब कौन सा कारनामा कर जाए, किसी को अंदाजा नहीं होता. आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में हर बड़े देश काम कर रहे हैं. इसी क्रम में चीन में पहले आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी युक्त न्यूज एंकर ने अपना डेब्यू किया है. ये दुनिया का पहला AI न्यूज एंकर है.

न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने अपनी ही ब्रेकिंग न्यूज में इस AI न्यूज एंकर के डेब्यू की खबर दी. इस एंकर ने अपने इन्ट्रो में कहा कि वो दुनिया के सबसे बड़ी जनसंख्या वाले देश के कोने-कोने से हर वक्त न्यूज इकट्ठा करेगा और उन्हें जानकारी देने के लिए सातों हफ्ते और चौबीसों घंटे काम करेगा.

गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, शिन्हुआ के एक एंकर कियू हाओ के डिजिटाइड वर्जन सा दिखने वाले इस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस युक्त एक लाल टाई के साथ सूट पहन रखा था. एंकर थोड़ा मानवीय दिखे, इसके लिए उसमें सिर हिलाने, पलकें झपकाना और भौंहे उठाने जैसे मूवमेंट डाले गए हैं. इस एंकर ने अपने डेब्यू में कहा, 'मैं 365 दिन, 24 घंटे आपके साथ रह सकता हूं. इतना ही नहीं मुझे कॉपी करके दूसरी जगहों से न्यूज इकट्ठा करने के लिए भेजा जा सकता है.

शिन्हुआ ने इंग्लिश में न्यूज पढ़ने के लिए भी एक दूसरा AI न्यूज एंकर लॉन्च किया है. उसे शिन्हुआ के ही दूसरे एंकर झांग झाओ के रूप में बनाया गया है. इस एंकर ने कहा कि वो लोगों को नया न्यूज एक्सपीरियंस अनुभव कराने के लिए उत्साहित है.

इस नई AI टेक्नोलॉजी को शिन्हुआ और चीन के सर्च इंजन सोगू ने मिलकर बनाया है. इन डिजिटल एंकरों को मशीन लर्निंग के जरिए डेवलप किया गया. इनमें फेसियल मूवमेंट और वॉइस स्टिमुलेशन डाले गए. इन्हें असली एंकरों की तरह की भाव-भंगिमाएं दी गईं.

इन एंकरों ने चीन के एनुअल वर्ल्ड इंटरनेट कॉन्फ्रेंस में डेब्यू किया. इस कॉन्फ्रेंस में चीन के तकनीकी में भविष्य को लेकर चर्चा होती है. चीन के फ्यूचर प्लान्स को शोकेस किया जाता है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi