विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

चीन: राष्ट्रगान का अपमान करने पर हो सकती है 3 साल की सजा

चीनी सरकार राष्ट्रगान का अपमान करने पर 3 साल की जेल के साथ कड़े जुर्माने की सजा तय कर सकती है.

FP Staff Updated On: Nov 01, 2017 11:49 AM IST

0
चीन: राष्ट्रगान का अपमान करने पर हो सकती है 3 साल की सजा

चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने चीनी राष्ट्रगान के सम्मान को लेकर एक और कदम बढ़ा सकती है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक, चीनी सरकार राष्ट्रगान का अपमान करने पर 3 साल की जेल के साथ कड़े जुर्माने की सजा तय कर सकती है. सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इसकी जानकारी दी है.

शिन्हुआ ने ये भी जानकारी दी कि चीनी संसद में इसपर भी विचार किया जा रहा है कि क्या राष्ट्रगान के अपमान को आपराधिक कानून के तहत रखा जाए? फिलहाल संसद की एक स्टैंडिंग कमेटी के पास पहले ही ड्राफ्ट संशोधन सबमिट कराया जा चुका है. ये संशोधन कब पास होगा, ये अभी स्पष्ट नहीं है.

इसके पहले सितंबर में चीन ने मार्च ऑफ द वॉलंटियर्स का अपमान करने पर 15 दिनों की सजा का कानून पास किया था. ये कानून हॉन्ग कॉन्ग और मकाउ पर भी लागू होगा.

चीन में अब राष्ट्रगान केवल कुछ विशेष जगहों पर ही गाया या बजाया जा सकेगा. इनमें एनपीसी सत्रों के उद्घाटन और समापन समेत औपचारिक राजनीतिक सभाओं, संवैधानिक शपथ ग्रहण समारोहों, ध्वजारोहण समारोहों, बड़े आयोजनों, पुरस्कार वितरण समारोहों, मेमोरियल डे, राष्ट्रीय मेमोरियल डे समारोह, महत्वपूर्ण राजनयिक अवसरों, बड़े खेल समारोहों और अन्य उपयुक्त अवसरों पर ही राष्ट्रगान गाया जा सकेगा.

ड्राफ्ट में कहा गया है कि अंतिम संस्कार, ‘अनुचित’ प्राइवेट फंक्शन, विज्ञापनों में या सार्वजनिक जगहों पर बैकग्राउंड के रूप में राष्ट्रगान का प्रयोग अनुचित होगा.

पुराने कानून के अनुसार उल्लंघनकर्ताओं को 15 दिन कारावास की सजा हो सकती है या आपराधिक रूप से उत्तरदायी ठहराया जा सकता है. इन उल्लंघनकर्ताओं में राष्ट्रगान के बोल में दुर्भावनापूर्वक बदलाव करने वाले या राष्ट्रगान का अनादर करते हुए या गलत तरीके से उसे बजाने-गाने वाले लोग शामिल हैं.

चीन का राष्ट्रगान कवि तियान हान ने लिखा है और इसके संगीतकार नीए एर हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi