S M L

चीन में छप रहे भारतीय नोट, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

चीन थाइलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया, भारत, ब्राजील और पोलैंड में करेंसी उत्पादन के कई प्रोजेक्ट चला रहा है

Updated On: Aug 13, 2018 01:45 PM IST

FP Staff

0
चीन में छप रहे भारतीय नोट, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

भारत के करंसी नोटों की छपाई क्या चीन में हो रही है? साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के बाद यह सवाल बड़ी तेजी से उठ रहा है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) की रिपोर्ट बताती है कि हाल के वर्षों में चीन को कई बाहरी देशों के नोट छापने का काम मिल रहा है. इन देशों में भारत, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया, ब्राजील और पोलैंड के नाम शामिल हैं.

चाइना बैंकनोट प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन के अध्यक्ष ल्यू गिशेंग की मानें तो हाल के वर्षों तक चीन विदेशी नोट नहीं छाप रहा था लेकिन अब यह काम शुरू कर दिया गया है.

साल 2013 में बेल्ट एंड रोड प्लान शुरू होने के बाद बाहरी देशों से अच्छा-खासा ऑर्डर मिल रहा है. बेल्ट एंड रोड योजना के तहत चीन दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य एशिया, खाड़ी, अफ्रीका और यूरोप के जमीनी और समुद्री रूटों को जोड़कर एक विशाल नेटवर्क खड़ा कर रहा है.

इस योजना के शुरू होने के बाद चीन को इन देशों से नोट छपाई का ऑर्डर मिलना शुरू हो गया है. चीन अब थाइलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया, भारत, ब्राजील और पोलैंड में करेंसी उत्पादन के कई प्रोजेक्ट चला रहा है.

कुछ देशों ने चीन से आग्रह किया है कि उनकी करंसी छपाई के ऑर्डर की बात जगजाहिर नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है या देश में इस पर बेवजह का विवाद पनप सकता है.

ल्यू गिशेंग ने एक बयान में कहा, दुनिया की आर्थिकी में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. चीन जैसे-जैसे सशक्त होता जाएगा, वह पश्चिम के मूल्यों को चुनौती देना शुरू करेगा. इस दिशा में विदेशी करंसी नोट छापना एक अहम कदम होगा.

पिछले एक सदी में करंसी नोटों की छपाई में पश्चिमी देशों का दबदबा रहा है लेकिन चीन को भी इसका मौका मिलना यह दिखाता है कि उसका दुनिया की अर्थव्यवस्था पर खासा प्रभाव पड़ रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi