विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ब्रह्मपुत्र पर अभी नहीं शेयर कर सकते आंकड़े, नाथूला पास खोलने को तैयार: चीन

तिब्बत में आंकड़ा संग्रहण केंद्र अपग्रेड करने की वजह से कुछ समय के लिए आंकड़े शेयर नहीं कर सकते

FP Staff Updated On: Sep 12, 2017 11:15 PM IST

0
ब्रह्मपुत्र पर अभी नहीं शेयर कर सकते आंकड़े, नाथूला पास खोलने को तैयार: चीन

चीन ने भारत के साथ एक बार फिर से चाल चलने की कोशिश की है. चीन ने मंगलवार को कहा कि वह ब्रह्मपुत्र नदी का जलीय आकंड़ा कुछ समय के लिए भारत के साथ साझा नहीं कर सकता. उसने इसकी वजह तिब्बत में आंकड़ा संग्रहण केंद्र को अपग्रेड करना बताया है.

चीन ने दोनों देशों के बीच रिश्तों में नरमी के संकेत के तौर पर तिब्बत के रास्ते कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू करने के लिए संवाद जारी रखने की बात कही है. चीन ने कहा है कि वह तिब्बत में कैलाश और मानसरोवर आ रहे भारतीय तीर्थ यात्रियों के लिए सिक्किम के पास नाथूला पास को फिर से खोलने के लिए भारत से संवाद जारी रखने को तैयार है. डोकलाम विवाद के चलते चीन ने मध्य जून में इस रास्ते को बंद कर दिया था.

चीन के विदेश विभाग के प्रवक्ता गेंग सुआंग ने मंगलवार को मीडिया से कहा, हमने भारत के साथ लंबे समय तक नदी के आंकड़े पर सहयोग किया है. लेकिन संबंधित स्टेशन को अपग्रेड करने को लेकर फिलहाल हम इस स्थिति में नहीं हैं कि चीनी हिस्से में आने वाली नदी के आंकड़े जुटा पाएं.

उनसे जब पूछा गया कि चीन आंकड़े कब देगा, इसपर उन्होंने कहा, 'हम इस बारे में बाद में विचार करेंगे.' जब उनसे यह पूछा गया कि क्या भारत को जलीय आंकड़ा साझा नहीं करने के बारे में सूचना दी गई है, उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी के मुताबिक भारत इससे वाकिफ है.

बीते 18 अगस्त को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि पहले से ही, 2006 में स्थापित विशेषज्ञ स्तरीय प्रणाली है. दो ऐसे एमओयू (MoU) हैं जिसके तहत चीन से 15 मई-15 जून के बाढ़ के सीजन के दौरान सतलुज और ब्रह्मपुत्र नदियों पर जलीय आंकड़े साझा करने की उम्मीद की जाती है. कुमार ने कहा था, इस साल हमें चीन की तरफ से कोई जलीय आंकड़े नहीं मिले हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi