S M L

हाफिज सईद को 'हटाने' की जिनपिंग की सलाह: चीन ने कहा, खबर गलत

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पिछले महीने चीन में आयोजित बोआ बैठक के दौरान राष्ट्रपति जिनपिंग ने अब्बासी को यह सलाह दी थी

FP Staff Updated On: May 24, 2018 04:34 PM IST

0
हाफिज सईद को 'हटाने' की जिनपिंग की सलाह: चीन ने कहा, खबर गलत

चीन ने गुरुवार को उन खबरों को 'चौंकाने वाला' और 'आधारहीन' बताया जिनमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग को यह कहते हुए प्रकाशित किया गया है कि अंतरराष्ट्रीय दबाव को देखते हुए आतंकी संगठन जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को पाकिस्तान किसी दूसरे पश्चिमी एशियाई देश में भेज दे.

एक रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी के एक करीबी ने इस बात को पुष्ट किया है कि पिछले महीने चीन में आयोजित बोआ बैठक के दौरान राष्ट्रपति जिनपिंग ने अब्बासी को यह सलाह दी थी.

इस खबर पर गुरुवार को टिप्पणी करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, सईद को पश्चिमी एशिया के किसी अन्य देश में हटाने की राष्ट्रपति जिनपिंग की खबर 'आधारहीन और चौंकाने वाली' है.

प्रवक्ता ने पीटीआई से कहा, 'हम यही कह सकते हैं कि यह खबर बिल्कुल आधारहीन है.' आतंकी गतिविधियों को लेकर आतंकी संगठन जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद पर अमेरिका ने 10 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है. सईद 2008 मुंबई धमाकों का सूत्रधार है जिसमें 166 लोगों की मौत हो गई थी. मृतकों में 6 अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे.

हाफिज सईद को अमेरिकी खजानची विभाग ने साल 2012 से वैश्विक आतंकी घोषित कर रखा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi