S M L

चीन: दुनिया के किसी भी कोने में पहुंच सकती है लंबी दूरी वाली नई मिसाइल

इससे चीन से दुनिया के किसी कोने में भी निशाना साधा जा सकता है. ये मिसाइल 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है

Bhasha Updated On: Nov 20, 2017 02:57 PM IST

0
चीन: दुनिया के किसी भी कोने में पहुंच सकती है लंबी दूरी वाली नई मिसाइल

चीन की सेना में लंबी दूरी वाली एक ऐसी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अगले साल शामिल हो सकती है जो कई परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाने में सक्षम होगी. यही नहीं वो 'दुनिया के किसी भी स्थान' के लक्ष्य को भेदने में भी सक्षम होगी. एक मीडिया रिपोर्ट से इसकी जानकारी मिली है.

ये नई मिसाइल डोंगफेंग-41, मैक 10 से भी ज्यादा तीव्र गति वाली है. ये दुश्मनों की मिसाइल चेतावनी और रक्षा प्रणाली में भी सेंध मारने में सक्षम है.

सरकारी मीडिया हाउस ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि साल 2012 में इस मिसाइल की घोषणा होने के बाद से अब तक इसका आठ बार परीक्षण हो चुका है. ये पीपल्स लिबरेशन आर्मी में 2018 में शामिल हो जाएगी.

इसकी मारक क्षमता 12,000 किलोमीटर है 

चीन आर्म्स कंट्रोल एंड डिसआर्मामेंट एसोसिएशन के वरिष्ठ सलाहकार शु गुआंगु ने कहा कि अगर ये मिसाइल सेना में सेवा देना शुरू करती है तो इसे काफी मजबूत होना होगा.

ग्लोबल टाइम्स ने गुआंगु को ये कहते हुए उद्धृत किया कि डोंगफेंग-41 तीन स्तरीय ठोस ईंधन मिसाइल है और इसमें कम से कम 12,000 किलोमीटर की मारक क्षमता है.

इसका मतलब ये हुआ कि इससे चीन से दुनिया के किसी कोने में भी निशाना साधा जा सकता है. ये मिसाइल 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है और अलग-अलग निशान लगा सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi