S M L

चीन: स्मार्ट यूनीफॉर्म से बच्चों को किया जा रहा ट्रैक, हैरान कर देगा पूरा मामला

स्मार्ट यूनिफॉर्म पहनने से बच्चों के माता-पिता, टीचर्स और स्कूल के अधिकारी उन्हें ट्रैक कर सकेंगे और पता लगा सकेंगे कि पढ़ाई के दौरान बच्चा क्या कर रहा है

Updated On: Dec 26, 2018 02:46 PM IST

FP Staff

0
चीन: स्मार्ट यूनीफॉर्म से बच्चों को किया जा रहा ट्रैक, हैरान कर देगा पूरा मामला

चीन के स्कूलों से एक दिलचस्प मामला सामने आया है. यहां के स्कूलों में बच्चों को स्मार्ट यूनिफॉर्म पहनाई जा रही है जिससे बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखकर यह पता लगाया जा सके कि वह अच्छा बच्चा है या बुरा बच्चा है.

न्यूज18 ने इपोच टाइम्स के हवाले से बताया कि चीन के सबसे गरीब गुईझोऊ प्रांत के 10 स्कूलों में बच्चों को पड़ोसी गुनगेक्सी प्रांत के साथ इंटेलीजेंट यूनीफॉर्म पहनना होगा जिसमें इलेक्ट्रानिक चिप्स और गतिविधियों को ट्रैक करने की सुविधा है.

स्मार्ट यूनिफॉर्म पहनने से बच्चों के माता-पिता, टीचर्स और स्कूल के अधिकारी उन्हें ट्रैक कर सकेंगे और पता लगा सकेंगे कि पढ़ाई के दौरान बच्चा क्या कर रहा है. अगर बच्चा बिना अनुमति के स्कूल से गायब है तो अलार्म बज जाएगा. इसके अलावा अगर बच्चा क्लास में सो रहा है तो इसकी जानकारी भी स्मार्ट यूनीफॉर्म से लग जाएगी.

बच्चों के माता-पिता यह भी पता कर सकेंगे कि उन्होंने क्या खरीदा है और वह कितना खर्च कर रहे हैं. हर बच्चे की स्मार्ट यूनीफॉर्म उसके चेहरे से मैच की जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ रही है कि वह जानते हैं कि टेक्नालॉजी की मदद से उनके हर कदम को ट्रेस किया जा रहा है.

चीनी अधिकारियों का कहना है कि यह सब डिजिटल एजुकेशन और स्मार्ट कैंपस का हिस्सा है.

ये भी पढ़ें: यूनिवर्सल बेसिक इनकम के जरिए 2019 की जंग जीत सकती है मोदी सरकार

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की विजय को 2019 से पहले सेमीफाइनल की जीत नहीं कहा जा सकता

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi