S M L

विदेशी जासूसों की सूचना देने के लिए चीन ने लॉन्च की वेबसाइट

इस वेबसाइट पर लोग अंग्रेजी और मंदारिन में सूचना दे सकते हैं, जानकारी देने वाले को इनाम भी दिया जाएगा

FP Staff Updated On: Apr 16, 2018 04:56 PM IST

0
विदेशी जासूसों की सूचना देने के लिए चीन ने लॉन्च की वेबसाइट

विदेशी जासूसी को रोकने, राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरे और समाजवादी व्यवस्था को उखाड़ फेंकने की कोशिश करने वाली ताकतों के खिलाफ चीन मंदारिन और अंग्रेजी में वेबसाइट शुरू कर लोगों को प्रोत्साहित कर रहा है.

राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय ने रविवार को वेबसाइट को लॉन्च किया. मंत्रालय ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी सैन्य अधिकारी को चीन का नागरिक या विदेशी नागरिक घुस देने की कोशिश करे तो इसकी सूचना तुरंत दें. इसके साथ ही हिंसा और जातीय अलगाववाद को बढ़ावा देने वालों के बारे में भी वेबसाइट  www.12339.gov.cn के माध्यम से सूचित किया जाए.

इस वेबसाइट पर लोग चीनी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी में भी सूचनाएं दे सकते हैं. सूचना देने वालों को इनाम भी दिया जाएगा. वेबसाइट पर इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि इनाम की राशि क्या होगी.

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, मंत्रालय ने एक कार्टून भी बनाया है, जिस पर लिखा हुआ है 'अ फ्रेंड विद अ मास्क'. इसके जरिए जासूसी करने वाले को दर्शाया गया है. कार्टून की कहानी में बताया गया है कि एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संस्था का आदमी चीन में पश्चिमी देशों की तर्ज पर कार्य अधिकारों की सिफारिश कर रहा है.

इसमें बताया गया है कि कथित विदेशी चीन के प्रतिनिधि को सेमिनार आयोजित करने और कामगारों को इकट्ठा कर उनके अधिकारों की मांग करने के लिए घूस दे रहा है. कार्टून के अनुसार ऐसे प्रदर्शन अवैध हैं और इसके पीछे विदेशी ताकतों का हाथा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi