S M L

चीनः मीडिया को अपने नियंत्रण में लेना चाहती है कम्युनिस्ट पार्टी

राष्ट्रपति शी जिनपिंग चीन के सार्वजनिक जीवन पर पार्टी की पकड़ को मजबूत करना चाहते हैं

Bhasha Updated On: Mar 22, 2018 08:53 PM IST

0
चीनः मीडिया को अपने नियंत्रण में लेना चाहती है कम्युनिस्ट पार्टी

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी देश में अपनी विचारधारा को फैलाने तथा विदेशों में अपनी छवि सुधारने के लिए मीडिया पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है.

विश्लेषकों ने कहा कि पार्टी की ओर से फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों से लेकर किताबों तथा रेडियो कार्यक्रमों तक हर किसी चीज के लिए सरकारी प्रसारणकर्ताओं और नियामकों पर सीधे तौर पर नियंत्रण लगाने से यह साबित हो रहा है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग चीन के सार्वजनिक जीवन पर पार्टी की पकड़ को मजबूत करना चाहते हैं.

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की ओर से बुधवार को घोषित की गई योजना के तहत चाइना रेडियो इंटरनेशनल, चाइना नेशनल रेडियो और चाइना सेंट्रल टेलीविजन के साथ उसके अंतरराष्ट्रीय प्रसारण सहयोगी चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क का विलय किया जाएगा. अब उन्हें ‘वॉयस ऑफ चाइना’ नाम से नया निकाय बनाया जाएगा.

इसी तरह प्रेस और प्रिंट प्रकाशकों, रेडियो, फिल्म एवं टेलीविजन के सरकारी नियामकों की जिम्मेदारियां तथा संसाधनों को पार्टी के सेंट्रल प्रोपैगेंडा विभाग को हस्तांतरित किया जाएगा.

शिन्हुआ ने कहा कि नए निकायों की मुख्य जिम्मेदारियों में ‘पार्टी के प्रोपैगेंडा दिशा निर्देशों और नीतियों को लागू’ करना शामिल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi