S M L

Dating leave: उम्र 30...प्यार करने का वक्त नहीं मिला, यह कंपनी दे रही है छुट्टी

कंपनियां चाहती हैं इन आठ दिनों में 25-30 साल की ये सिंगल महिलाएं इन छुट्टियों में अपने घर जाएं और लोगों को डेट करें

Updated On: Jan 24, 2019 06:58 PM IST

FP Staff

0
Dating leave: उम्र 30...प्यार करने का वक्त नहीं मिला, यह कंपनी दे रही है छुट्टी

चीन की दो कंपनियों ने यहां कि सिंगल महिला कर्मचारियों के लिए एक जबरदस्त पहल की है. ये कंपनियां अपने यहां काम कर रही वैसी महिलाएं जिनकी उम्र 25 से 30 के बीच है और जो सिंगल हैं, उन्हें वीकऑफ के अलावा साल में 8 छुट्टियां दे रही हैं. हांलाकि छुट्टियां मिलने से ज्यादा दिलचस्प छुट्टी देने का कारण है.

क्या है छुट्टी देने के पीछे का कारण?

दी टेलीग्राफ के अनुसार साल में आठ अतिरिक्त छुट्टियां देने के पीछे का कारण यह है कि कंपनियां चाहती हैं इन आठ दिनों में 25-30 साल की ये सिंगल महिलाएं इन छुट्टियों में  अपने घर जाएं और लोगों को डेट करें.

पच्चीस से तीस साल के उम्र की सिंगल महिलाओं को चीन में 'छोड़ी हुई महिलाओं' की संज्ञा दे दी जाती है. चीन में छोड़ी हुई महिलाओं को शेंगुनु कहते हैं. चीन के लंबे समय से चली आ रही पारंपरिक मान्यताओं को देखते हुए, वो महिलाएं जो 25 से 30 साल की उम्र तक शादी नहीं करतीं, उन्हें अवांछनीय कहा जाता है.

लेकिन बीते कुछ समय से चीन की महिलाएं अपने करियर को लेकर ज्यादा सजग हो गई हैं. ऐसे में वह या तो सिंगल रहना बेहतर समझ रही हैं, या लेट शादी करना.

अपने करियर को लेकर सजग हुई हैं चीन की महिलाएं

2013 के बाद से हर साल चीन में शादी की दर गिर रही है. नागरिक मामलों के मंत्रालय के अनुसार, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में लगभग 200 मिलियन एकल वयस्क हैं. यह सब चीन के जनसांख्यिकी पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है. जहां पिछले साल चीन की जनसंख्या में धीमी वृद्धि हुई थी. वहीं वन-चाइल्ड पॉलिसी के बावजूद, एक बढ़ते समाज और सिकुड़ते कार्यबल ने चिंता व्यक्त की है कि इससे भविष्य में देश के आर्थिक विकास की संभावनाओं को नुकसान पहुंचेगा.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, साल 2018 में, चीन में 15.23 मिलियन जीवित बच्चों का जन्म हुए. इसके पिछले वर्ष यह इससे दो मिलियन अधिक थी. हाल के एक सर्वेक्षण में, 1995 के बाद पैदा हुई लगभग 80 प्रतिशत महिला उत्तरदाताओं ने खुद को 'आर्थिक रूप से स्वतंत्र, सक्षम और शांत' कहा है, जबकि शेष ने लिंक्डइन चीन द्वारा जारी निष्कर्षों के अनुसार खुद को पारंपरिक 'प्यार करने वाली पत्नी और माँ' के विकल्प पर टिक किया.

इधर पूर्वी चीन के एक शहर हांगझू हाई स्कूल में डेटिंग लीव की घोषणा हुई है. कथित तौर पर सिंगल, स्ट्रेस्ड-आउट शिक्षकों को आराम देने के लिए 'डेट लीव' दी जाएगी. यह सिंगल महिला क्मचारियों के मनोबल को बढ़ाने में मदद करेगी.

हांग्जो सोंगचेंग प्रदर्शन और हांग्जो सोंगचेंग पर्यटन प्रबंधन फर्मों द्वारा छुट्टी की पहल केवल उन कर्मचारियों को उपलब्ध होगी जिनके पास गैर-आवश्यक भूमिकाएं हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi