S M L

चीन ने पाकिस्तान में अपने कॉन्सुलेट पर हमले की निंदा की, पाक से जरूरी सुरक्षा कदम उठाने को कहा

चीन ने पाकिस्तान से आग्रह किया है कि वह देश में चीन के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘व्यावहारिक कदम’ उठाए

Updated On: Nov 23, 2018 05:29 PM IST

Bhasha

0
चीन ने पाकिस्तान में अपने कॉन्सुलेट पर हमले की निंदा की, पाक से जरूरी सुरक्षा कदम उठाने को कहा

पाकिस्तान में शुक्रवार को दो आतंकी हमले हुए, इन हमलों में 25 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग घायल हो गए. इनमें से एक हमला चीन के वाणिज्य दूतावास पर हुआ है. चीन ने पाकिस्तान के कराची स्थित अपने वाणिज्य दूतावास पर हुए एक आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है. इस हमले में  जिसमें दो पुलिसकर्मी मारे गए.

चीन ने इसके साथ ही अपने सदाबहार सहयोगी पाकिस्तान से आग्रह किया है कि वह देश में चीन के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘व्यावहारिक कदम’ उठाए.

बता दें कि शुक्रवार को तीन बंदूकधारी कराची स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास में घुस गए और उनकी सुरक्षा बलों से गोलीबारी हुई. तीनों बंदूकधारी बाद में मारे गए.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि हमले के बाद वाणिज्य दूतावास के सभी कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य सुरक्षित हैं. गेंग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘चीन राजनयिक एजेंसियों के खिलाफ किसी भी हिंसक हमले की निंदा करता है और पाकिस्तान से अनुरोध करता है कि वह देश में चीन के नागरिकों और संस्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करे.’

गेंग ने कहा कि हमलावर वाणिज्य दूतावास में प्रवेश नहीं कर पाए और सुरक्षाबलों के साथ उनकी गोलीबारी दूतावास के बाहर हुई.

हमले पर पाकिस्तान की कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘हम पाकिस्तानी पक्ष के प्रयासों की अत्यंत प्रशंसा करते हैं.’ उन्होंने कहा कि यह हमला चीन...पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपेक) के प्रति चीन की प्रतिबद्धता को प्रभावित नहीं करेगा जिसका उद्देश्य उसके पश्चिमी प्रांत शिंजियांग को बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह से जोड़ना है.

प्रवक्ता ने कहा, ‘चीन और पाकिस्तान सदाबहार रणनीतिक साझेदार हैं.’ उन्होंने कहा, ‘चीन...पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के निर्माण के साथ मजबूती से आगे बढ़ने के लिए चीन पाकिस्तान के साथ काम करना जारी रखेगा.'

इसके अलावा चीनी कॉन्सुलेट पर हमले के बाद खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के भीड़भाड़ वाले बाजार में स्थित मदरसे के पास हुए दूसरे बड़े बम धमाके में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 35 अन्य लोगों के घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि कबिलाई जिले औरकजई जिले के कलाया इलाके में लगे जुमा बाजार में यह विस्फोट हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi